उत्तराखंड

Uttarakhand Rain : राज्य में बारिश का कहर जारी , आज भी कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट  

बारिश और भूस्खलन के लगातार हमले से उत्तराखंड में तबाही का मंजर जारी है । विनाशकारी बारिश के कारण कई मकान ढह गए हैं, जिसके बाद लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड को भी बारिश के प्रकोप का खामियाजा भुगतना पड़  रहा है । राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है । बुधवार को मौसम के कहर ने राज्य में 3 और लोगों की जान ले ली । राज्य में कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिससे भूस्खलन और जानमाल की हानि हुई है। तबाही के बीच लापता लोगों का पता लगाने के प्रयास जारी हैं।

वही चमोली जिले के जोशीमठ में एक मकान टूटने से मलबे में सात लोग दब गए जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए है। एसडीआरएफ राहत एवं बचाव कार्य में जुट गई है ।

दूसरी तरफ रुद्रप्रयाग में द्वितीय केदार मद्महेश्वर पैदल मार्ग से लेकर मंदिर तक फंसे 250 श्रद्धालुओं में से 120 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू किया गया है। ऊखीमठ एसडीएम जितेंद्र वर्मा ने बताया कि रविवार रात को हुई मूसलाधार बारिश से मद्महेश्वर पैदल मार्ग पर बणतोली के पास पैदल पुल बह गया था। अन्य लोगों को भी जल्द रेस्क्यू कर लिया जाएगा।

ऋषिकेश में रामझूला पुल पर आवाजाही बंद

भारी बारिश की वजह में ऋषिकेश में रामझूला पुल की नींव के निकट एक दरार आ गई है। सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए मुनिकीरेती क्षेत्र स्थित रामझूला पुल पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है।

माना जा रहा है कि गंगा के उफान पर आने की वजह से यह दरार आई है। एसडीएम के निर्देश के बाद रामझूला पुल पर पर्यटकों के आवाजाही रोक दी गई है। पुलिस ने बैरिकेडिंग कर पर्यटकों को राम झूला पुल पर जाने से रोकना शुरू कर दिया है।

प्रदेश में 323 मार्ग बंद 

प्रदेश में भारी बारिश के चलते विभिन्न क्षेत्रों में भूस्खलन के कारण मलबा आने से 323 सड़कें बंद हैं। इस दौरान अभी तक एक दिन में मात्र 126 सड़कों को ही खोला जा सका है । लोनिवि के अनुसार बंद सड़कों में 12 स्टेट हाईवे, सात मुख्य जिला मार्ग, नौ अन्य जिला मार्ग, 135 ग्रामीण सड़कें और 160 पीएमजीएसवाई की सड़कें शामिल हैं।

सात जिलों में येलो अलर्ट

वही मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटे के लिए सात जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक राज्य के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ में गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने की आशंका है। अन्य जनपदों में हल्की बारिश हो सकती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button