उत्तराखंडदेशदेहरादूनबिजनेस

National news: अलविदा उद्योगपति रतन टाटा…

National news: देश ने खोया अनमोल रत्न, अंतिम दर्शन करने आएंगे कई दिग्गज

National news: मुंबई। देश के प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा का निधन हो गया है। वह 86 वर्ष के थे। मुंबई के ब्रिज कैंडी अस्पताल में पिछले दिनों उन्हें भर्ती कराया गया था। पिछले कई दिनों से उनकी तबीयत लगातार खराब चल रही थी। हालांकि एक दिन पहले ही रतन टाटा की ओर से यह साफ किया गया था कि वह रुटीन चेकअप के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं। हालांकि आज उनका निधन हो गया है।

National news: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया 

रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा कि श्री रतन टाटा जी एक दूरदर्शी बिजनेस लीडर, दयालु आत्मा और एक असाधारण इंसान थे। उन्होंने भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया। साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया। अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने कई लोगों का प्रिय बना लिया। उन्होंने आगे कहा कि श्री रतन टाटा जी के सबसे अनूठे पहलुओं में से एक बड़े सपने देखने और उन्हें वापस देने का जुनून था। वह शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छता, पशु कल्याण जैसे कुछ मुद्दों का समर्थन करने में सबसे आगे थे।

National news: भारत की अर्थव्यवस्था एक ऐतिहासिक छलांग के शिखर पर खड़ी है

मोदी ने यह भी लिखा कि मेरा मन रतन टाटा  के साथ अनगिनत संवादों से भरा हुआ है। जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तो मैं उनसे अक्सर मिलता था। हम विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। मुझे उनका दृष्टिकोण बहुत समृद्ध लगा। जब मैं दिल्ली आया तो ये बातचीत जारी रही। उनके निधन से बेहद दुख हुआ। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं। ॐ शांति…वही महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि मैं रतन टाटा की अनुपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं. भारत की अर्थव्यवस्था एक ऐतिहासिक छलांग के शिखर पर खड़ी है।

और हमारे इस पद पर बने रहने में रतन के जीवन और काम का बहुत योगदान है। इसलिए, इस समय उनकी सलाह और मार्गदर्शन अमूल्य रहा होगा। उनके चले जाने के बाद, हम बस इतना ही कर सकते हैं कि हम उनके उदाहरण का अनुकरण करने के लिए प्रतिबद्ध हों। क्योंकि वह एक ऐसे व्यवसायी थे जिनके लिए वित्तीय धन और सफलता तब सबसे अधिक उपयोगी थी जब इसे वैश्विक समुदाय की सेवा में लगाया जाता था। अलविदा और ईश्वरीय गति, श्रीमान टी आपको भुलाया नहीं जाएगा। क्योंकि महापुरूष कभी नहीं मरते…ओम शांति

रतनटाटा के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स हॉल में तैयारी की गई है। उनका पार्थिव शरीर हॉल में रखा गया है जहां कई दिग्गजों से लेकर आम जनता उनके अंतिम दर्शन कर सकेगी। माना जा रहा है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भारत सरकार की ओर से रतन टाटा के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

National news: बेहद खास रहा अंदाज

रतन टाटा ने सफलता की तमाम ऊंचाइयों को छुआ। उनके काम करने का अंदाज भी बेहद निराला था। टाटा ने अपनी ही कंपनी में कर्मचारी बनकर काम किया। इसके अलावा उन्होंने अपने कारोबार से होने वाली आमदनी का 60 फीसदी से ज्यादा हिस्सा दान की जिससे देश के सबसे बड़े दानवीरों की सूची में उनका नाम है। बता दें कि रतन टाटा का पार्थिव शरीर कोलाबा स्थित उनके घर ले जाया गया था। यहां उनके परिवार के सदस्य अस्पताल से निकल चुके है। रतन टाटा के पार्थिव शरीर को वर्ली श्मशान घाट ले जाया जाएगा। बता दें कि इसी जगह पर साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार किया गया था।

National news: मुंबई पुलिस ने जारी किया बयान

रतन टाटा के निधन पर मुंबई पुलिस के दक्षिण क्षेत्र के अतिरिक्त आयुक्त अभिनव देशमुख का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि रतन टाटा जी के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स हॉल में रखा गया है। यहां पुलिस की ओर से सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त किया गया है।

National news: महाराष्ट्र में राजकीय शोक

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। राजकीय शोक के कारण सभी सरकारी इमारतों पर लगे राष्ट्रध्वज को आधा झुकाया जाएगा। सरकार ने स्कूल कॉलेजों समेत सभी जगह 10 अक्टूबर को होने वाले सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। रतन टाटा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः https://voiceofuttarakhand.com/uttarakhand-news-chief-minister-dhami-paid-courtesy-call-on-prime-minister-modi/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button