कोई भी संवैधानिक प्रावधान जम्मू-कश्मीर में इसकी प्रयोजनीयता को बाहर नहीं करता : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने मंगलवार को कहा कि भारतीय संविधान में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है, जो जम्मू-कश्मीर पर इसकी प्रयोजनीयता को बाहर करता हो।

यह देखा गया कि ‘जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है और निश्चित रूप से भारत में प्रत्येक लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित संस्थान के अधिकार क्षेत्र को इसके आवेदन में शामिल नहीं किया गया है और इसे संविधान के प्रावधान के साथ निपटाया जाना चाहिए।’

वरिष्ठ अधिवक्ता दिनेश द्विवेदी ने तर्क दिया कि “भारत के डोमिनियन में विलय के संदर्भ में कश्मीर का मूल विषय पूरी तरह से अलग है और इसका अन्य राज्यों की तरह विलय नहीं हुआ।”

सुनवाई के दौरान तर्क दिया गया कि असममित संघवाद बहुसंख्यकवाद के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है, साथ ही यह भी कहा गया कि संविधान स्वयं भी बहुसंख्यकवाद विरोधी है।

वरिष्ठ वकील सीयू सिंह ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम पर सवाल उठाया, जिसने राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में बदल दिया, तर्क दिया कि एक राज्य को यूटी में बदलने के लिए अनुच्छेद 368 के तहत एक संवैधानिक संशोधन की जरूरत है, जिसके लिए विशेष बहुमत और दो-तिहाई के अनुसमर्थन की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अगर राज्यों को केंद्रशासित प्रदेश में बदलने की अनुमति दी गई तो बुनियादी ढांचा भी खत्म हो जाएगा।

संविधान पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को यह महसूस करना चाहिए कि पीठ “मानसिक संतृप्ति” के स्तर पर पहुंच रही है, और वह उनकी दलीलों पर केंद्र की प्रतिक्रिया सुनना चाहेगी।

सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ ने स्पष्ट किया कि शेष अधिवक्ताओं को 10 मिनट की तरह सीमित समय मिलेगा, याचिकाकर्ताओं को कल (बुधवार) दोपहर तक अपनी दलीलें बंद कर देनी चाहिए।

विशेष रूप से, सीजेआई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ 2019 के राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है, जिसमें पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर को दी गई विशेष स्थिति को छीन लिया गया है और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है।

संविधान पीठ में जस्टिस संजय किशन कौल, संजीव खन्ना, बी.आर. भी शामिल हैं। गवई और सूर्यकांत सोमवार और शुक्रवार को छोड़कर 2 अगस्त से लगातार मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

शीर्ष अदालत के समक्ष दायर एक हलफनामे में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जा को रद्द करने का बचाव करते हुए कहा है कि अनुच्छेद 370 को कमजोर करने के उसके फैसले से क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास, प्रगति, सुरक्षा और स्थिरता आई है।

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button