उत्तराखंडदेशदेहरादूनराजनीति

Uttarakhand News: पीएम मोदी के जन्मदिन पर मनाया  ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ कार्यक्रम

Uttarakhand News: ओडिशा की राजदानी भुवनेश्वर के गड़कना में 26 लाख पीएम आवास घरों का उद्घाटन करेंगे

Uttarakhand News: देहरादून: आज देश के पीएम नरेंद्र मोदी का 74वां जन्मदिन मनाया जा रहा है. पीएम मोदी अपने 74वें जन्मदिन पर जहां ओडिशा की राजदानी भुवनेश्वर के गड़कना में 26 लाख पीएम आवास घरों का उद्घाटन करेंगे, वही सुभद्रा योजना का शुभारंभ करेंगे. इधर देशभर में पीएम मोदी के जन्मदिन पर हुए ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ कार्यक्रम आयोजित है.

Uttarakhand News: पीएम मोदी का जन्मदिन:

देहरादून में ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ कार्यक्रम में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी पहुंचे. उन्होंने लोगों को स्वच्छ भारत की शपथ दिलाई. इस मौके पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘उत्तराखंड की जनता की ओर से मैं पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. मैं उनकी लंबी उम्र की कामना करता हूं. उनके नेतृत्व में देश ने काफी तरक्की की है और आगे भी करता रहेगा.’

Uttarakhand News: स्वच्छता ही सेवा-2024:

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने 2014 में पहली बार भारत का प्रधानमंत्री बनने पर 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था. तब से समय-समय पर स्वच्छ भारत अभियान चलता है. इस बार 2 अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ कार्यक्रम चलेगा. अभियान में स्वच्छता में जन भागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता तथा सफाई मित्र सुरक्षा शिविरों का आयोजन हो रहा है. कार्यक्रम का उद्देश्य स्वभाव स्वच्छता और संस्कार में स्वच्छता है. कहा गया है कि स्वच्छता और पवित्रता देवत्व के समीप है.

Uttarakhand News: कूड़े के ब्लैक स्पॉट होंगे चिन्हित:

कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड के सभी जनपदों के सभी परंपरागत और चुनौतीपूर्ण कचरा स्थलों (ब्लैक स्पॉट) को चिन्हित किया जाएगा. सामूहिक श्रमदान के माध्यम से इन स्थानों को साफ किया जाएगा. ग्राम पंचायत स्तर और विकास खंड स्तर से इसकी सूचना प्राप्त कर फोटोग्राफ्स वेबसाइट पर ऑनलाइन किए जाएंगे. ग्रामीण और शहरी स्थानीय निकायों एवं सार्वजनिक उपक्रमों, गंदे स्थलों का चुनाव करके स्वच्छता लक्षित इकाई के रूप में चयन करते हुए एक अक्टूबर 2024 तक लगातार अभियान संचालन होगा.

Uttarakhand News: सीएम धामी ने दिलाई शपथ:

उत्तराखंड के सीएम धामी ने स्वच्छता ही सेवा-2024 कार्यक्रम में लोगों को शपथ दिलाई. उन्होंने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम की सफलता के लिए जनजागरूकता एवं जनभागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है. सभी लोग प्रशासन के साथ मिलकर ‘स्वच्छता ही सेवा-2024’ कार्यक्रम को सफल बनाएं.

ये भी पढ़ेंः https://voiceofuttarakhand.com/uttarakhand-news-cm-laid-the-foundation-stone-for-5-projects-of-pitkul/

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button