उत्तराखंडचम्पावतटिहरी गढ़वालदेहरादूनपर्यटनपिथौरागढ़मौसमस्वास्थ्य

Uttarakhand Weather: आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट,12वीं तक के स्कूल रहेंगे बंद

मौसम वैज्ञानिकों ने खुले स्थान पर रहने व जाने से बचने के लिए कहा है।

Uttarakhand Weather: देहरादून। उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में आज भी भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर समेत चमोली और पौड़ी जिले के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, देहरादून, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, टिहरी और हरिद्वार में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम वैज्ञानिकों ने खुले स्थान पर रहने व जाने से बचने के लिए कहा है। संवेदनशील व भूस्खलन वाले स्थान और नदियों के किनारे अधिक सतर्कता रखें।

Uttarakhand Weather : सड़क पर गिर रहे पत्थर और बोल्डर

नैनीताल जिले के पहाड़पानी ओखलकांडा ब्लॉक की भीड़ापानी-नाई मोटर मार्ग पर शनिवार की सुबह पत्थर-बोल्डरों के सड़क पर गिरने से वाहन चालकों और यात्रियों की जान बाल-बाल बची।

मूसलाधार बारिश के चलते सड़क पर कीचड़ होने से छोटे-बड़े वाहन सड़क पर फंस गए। सड़क पर फंसे वाहनों को निकालने के लिए जेसीबी की मदद ली गई। लेकिन सड़क पर जगह-जगह मलबा पड़ा होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

क्षेत्र के पप्पू नयाल ने बताया कि बारिश से सड़क पर मलबा और पत्थरों के आने से आवाजाही करते समय दुघर्टनाओं का भय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इधर ओखलकांडा-पतलोट मोटर मार्ग पर जगह-जगह मलबा आने से सड़क के बंद होने से हल्द्वानी की ओर आवाजाही करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Uttarakhand Weather: स्कूल में कक्षा की छत से टूटकर गिरा प्लास्टर

उत्तराखंड में नौगांव विकासखंड के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रस्टाड़ी में शुक्रवार को बारिश के कारण एक कक्ष की छत से प्लास्टर टूटकर छात्रों पर गिर गया। हादसे से मौके पर चीख पुकार मच गई, हालांकि किसी छात्र या शिक्षक को चोट नहीं आई है। लेकिन घटना के बाद से छात्रों में दहशत का माहौल है। खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल को पंचायत भवन में शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ेंःhttps://voiceofuttarakhand.com/uttarakhand-news-keedajadi-and-gucchi-mushroom-are-in-huge-demand-in-the-international-market-will-be-included-in-the-forest-produce/

वर्ष 2010-11 में बने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रस्टाड़ी का भवन डेढ़ दशक में ही जीर्ण-क्षीर्ण हो गया है। हल्की बारिश होने पर भी विद्यालय की छत से सीमेंट झड़ना शुरू हो जाता है। ग्रामीण कई बार विभागीय अधिकारियों को स्थिति से अवगत करवा चुके हैं। लेकिन किसी ने इसकी सुध नहीं ली।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button