उत्तराखंडदेहरादूनपर्यटन

Mussoorie : Gun hill Ropeway में फंसे चार यात्रियों, Mock Drill के माध्यम से निकाला, देखिए Video

Mussoorie : आपातकालीन स्थिति में किस प्रकार से रोपवे में फंसे लोगों को निकाला जायें इसको लेकर हर वर्ष सभी संबंधित विभागों द्वारा मॉक ड्रिल के माध्यम से फंसे यात्रियों को निकाला जाता है

Mussoorie : माल रोड झूलाघर स्थित रोपवे पर आपदा की स्थितियों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल किया गया जिसमें फंसे चार यात्रियों को सकुशल बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। बता दें कि आपातकालीन स्थिति में किस प्रकार से रोपवे में फंसे लोगों को निकाला जायें इसको लेकर हर वर्ष सभी संबंधित विभागों द्वारा मॉक ड्रिल के माध्यम से फंसे यात्रियों को निकाला जाता है।

इसे भी पढे़ – https://voiceofuttarakhand.com/52-people-have-died-so-far-during-chardham-yatra/

प्राकृतिक और मानव जनित आपदा से निपटने के लिए संबंधित विभागों की तैयारी परखने के लिए मॉक ड्रिल किया जाता है ताकि आपदा के समय सभी को सकुशल निकाला जा सके। माल रोड स्थित पर रोपवे पर आज मॉक ड्रिल किया गया।

जिसमें एनडीआरएफ एसडीआरएफ पुलिस फायर होमगार्ड वन विभाग नगर पालिका स्वास्थ्य विभाग जल संस्थान विद्युत विभाग लोक निर्माण विभाग के अधिकारी शामिल हुए इसके साथ ही आपदा के समय उपयोग में आने वाले उपकरणों का भी प्रयोग किया गया।

वहीं रोपवे के सुरक्षा प्रबंधन को भी परखा गया।यात्रा सीजन और पर्यटन सीजन के दौरान आपदा के समय संबंधित विभाग जान माल की सुरक्षा के लिए किए गए उपाय को भी परखा जाता है।

Mussoorie : गनहिल रोपवे एक महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल

उप जिलाधिकारी डॉ दीपक सैनी ने बताया कि गनहिल रोपवे एक महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल है और यहां की सुरक्षा व्यवस्थाओं को चाकचौबंद रखने के लिए आज मॉकड्रिल के माध्यम से अभ्यास किया गया। लक्ष्मी रावत ने बताया कि सूचना मिलने पर वह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंची है और रोपवे में फंसे चार यात्रियों को उनकी टीम द्वारा निकाला गया।

इसे भी पढे़ – https://voiceofuttarakhand.com/chardham-yatra-2024-chief-minister-reviews-chardham-yatra-virtually-from-new-delhi/

अजय पंत ने बताया कि उनके द्वारा हर वर्ष रोपवे और आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मॉक ड्रिल किया जाता है। रोपवे संचालक अमित बंगवाल ने कहा कि रोपवे में सुरक्षा के सारे इंतजाम किए गए हैं किसी भी आपदा के समय रोपवे और स्थानीय प्रशासन यात्रियों को सकुशल निकालने के लिए तैयार रहते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button