उत्तराखंडचम्पावतधर्म-संस्कृति

चंपावत: अब श्रद्धालु कर पाएंगे टनकपुर से Adi Kailash की यात्रा

टनकपुर सड़क मार्ग से अब श्रद्धालुओं के लिए KMVN द्वारा 13 मई से आदि कैलाश (Adi Kailash ) की यात्रा आरंभ किये जाने का निर्णय लिया गया है।

भगवान शिव के प्रति आस्था को लेकर आदि कैलाश (Adi Kailash ) की यात्रा करने जा रहे श्रद्धालुओं के लिए एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। पहली बार टनकपुर से भी अब श्रद्धालु आदि कैलाश की यात्रा कर पाएंगे। टनकपुर से यात्रा करने पर तीन दिन का समय बचेगा। इस साल केएमवीएन (KMVN) की ओर से टनकपुर से सड़क मार्ग से कुमाऊं मंडल को पूर्ण रूप से आदि कैलाश यात्रा से जोड़ने का प्रयास किया गया है।

कुमाऊं मंडल विकास निगम इस बार 13 मई से आदि कैलाश यात्रा (Adi Kailash yatra ) शुरू करने जा रहा है। केएमवीएन की ओर से पहली बार टनकपुर से भी सड़क मार्ग से आदि कैलाश की यात्रा शुरू होगी। इससे पहले यात्री काठगोदाम से आदि कैलाश की यात्रा करते रहे हैं।

आदि कैलाश यात्रा के लिए अभी तक 210 श्रद्धालुओं ने कुमाऊं मंडल विकास निगम में बुकिंग कराई है। इसमें टनकपुर से आदि कैलाश के लिए पांच बुकिंग हुुई है। केएमवीएन (KMVN) की ओर काठगोदाम से आदि कैलाश की यात्रा आठ दिन में पूर्ण होती है। इससे श्रद्धालुओं को कैंची, जागेश्वर, पाताल भुवनेश्वर समेत अन्य मंदिरों के भी दर्शन कराए जाते हैं लेकिन पहली बार इस साल टनकपुर से सड़क यात्रा से श्रद्धालु चंपावत, पिथौरागढ़ होते हुए आदि कैलाश की यात्रा पांच दिन में कर पाएंगे।

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे के निर्देशन पर अप्रैल से श्रद्धालु पिथौरागढ़ होते हुए आदि कैलाश, ओम पर्वत के हवाई दर्शन सेवा से कर सकेंगे। इसके लिए पिथौरागढ़ जिला प्रशासन और केएमवीएन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button