Blogलाइफस्टाइल

Tan Removing: टैनिंग हटाने के लिए आजमाएं यह घेरलू नुक्से

शरीर पर होने वाली टैनिंग से अगर आप भी परेशान है तो घर पर ही कुछ उपाए कर आप आसानी से टैनिंग से छुटकारा पा सकते है।

आमतौर पर टैनिंग होना काफी नार्मल बात है जो की हर किसी को होती है लेकिन कई लोग टैनिंग से काफी परेशान रहते है। शरीर में टैनिंग वाला हिस्सा देखने में अलग और बेहद ही खराब लगता है। खासकर महिलाएं टैनिंग को लेकर काफी सजग रहती है। वह ब्यूटी पार्लर में हज़ारों भी ख़र्च करती है, मैनीक्योर पैडिक्योर करवाती है लेकिन टैनिंग की समस्या वैसे की वैसे ही रहती है।

तो अगर आपने भी बाज़ारों के कई उत्पाद टैनिंग रिमूव (Tan Removing) करने में इस्तेमाल किये है और कोई असर नहीं दिख रहा तो आज हम आपके लिए लेकर आए है कुछ घरेलू उपाए (home remedies) जिसे आप इस्तेमाल कर टैनिंग हटा सकती है।

1. बेकिंग सोडा पाउडर में दही को अच्छे से मिक्स करें और हाथ पैरों में टैनिंग वाली जगह में लगा दें। आधे घंटे बाद इसे मसाज करते हुए हटाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

2. कच्चे दूध में चावल का आटा मिक्स करके इससे अपने हाथ- पैरों में स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. जैतून के तेल में शहद और नींबू का रस अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे लगाएं। लगाने के एक घंटे बाद नॉर्मल पानी से धुल दें।

4. हल्दी पाउडर में टमाटर का पेस्ट और थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे अपने पैरों पर लगाएं। सूखने पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

5. नींबू के रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर रखकर धो दें, धीरे-धीरे असर दिखने लगेगा। नींबू में मिलने वाला एसिड स्किन पर हुए सन टैन को खत्म करता है।

6. खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर इसे कॉटन बॉल की मदद से स्किन पर लगाएं। कुछ देर इसे त्वचा पर लगा रहने दें और फिर इसे वॉश कर लें।

Disclaimer: ऊपर लेख में दी हुई सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। कोई भी परेशानी होने पर हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button