उत्तराखंड

मुख्यमंत्री धामी ने उद्यमियों से उत्तराखंड में निवेश के लिए किया आह्वान

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नई दिल्ली में उद्यमियों से मुलाकात की और उन्हें उत्तराखंड को अपनी कर्मभूमि बनाने का आह्वान किया । संवाद के दौरान प्रमुख उद्यमियों ने अपने सुझाव रखे और राज्य में निवेश को लेकर सहमति जताई । 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नई दिल्ली में उद्यमियों से संवाद किया और उन्हें उत्तराखंड को अपनी कर्मभूमि बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देश में तेजी से विकास करने वाला राज्य है और हमारे उद्यमी ही राज्य के औद्योगीक विकास के ब्रांड एंबेसडर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने निवेशक केन्द्रित नीतियां, बुनियादी ढांचे में निवेश, कुशल जनशक्ति की उपलब्धता और गुड गवर्नेस के द्वारा राज्य में स्वस्थ निवेश के वातावरण की नींव रखी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निवेशकों को बेहतर एवं समयबद्ध सुविधायें देने हेतु प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया जा रहा है। राज्य में अवस्थापना सुविधाओं के सृजन तथा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए उत्तराखण्ड इन्वेस्टमेंट एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट बोर्ड (UIIDB) का भी गठन किया गया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने उत्तराखंड को 2025 तक देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य में आर्थिक विकास के साथ-साथ सामाजिक विकास पर भी ध्यान दिया जा रहा है। राज्य में अपराध दर कम है और श्रमिक असंतोष न के बराबर हैं। उत्तराखण्ड में अपराध दर राष्ट्रीय औसत से 22 प्रतिशत कम है ।  उत्तराखंड राज्य में निवेश के लिए नीतियां अनुकूल हैं और राज्य में लगभग 6000 एकड़ भूमि उद्योगों की स्थापना के लिए उपलब्ध है।निवेशकों को उद्योगों की स्थापना के लिये अपेक्षित अनुमोदन/अनुज्ञा/स्वीकृति हेतु राज्य में ऑनलाईन सिंगल विण्डो क्लीयरेंस पोर्टल  www.investuttarakhand.uk.gov.in की स्थापना की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य में 2003 के बाद पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्वीकृत किये गये विशेष औद्योगिक पैकेज से औद्योगीकरण में तेजी आई है। राज्य में तीन बडे औद्योगिक पार्क बनाये गये हैं। राज्य की नीति संरचना में पर्यटन नीति-2023, एमएसएमई नीति-2023, स्टार्टअप नीति-2023, लॉजिस्टिक्स नीति-2023, निजी औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना हेतु नीति-2023 शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने उद्यमियों के उत्साहजन सुविधाओं के प्रति आभार जताते हुए उत्तराखण्ड राज्य के ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 ’’डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड-2.0’’ के अन्तर्गत देष के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाले रोड शो में सम्मिलित होने व इस आयोजन के मुख्य कार्यक्रम में सहभागी बनने की भी अपेक्षा की।

सोमवार को हुए संवाद कार्यक्रम में, उत्तराखंड सरकार ने राज्य में निवेशकों के हित में सरकार की तरफ से पहल की जानकारी दी। मुख्य सचिव डॉ एस.एस संधु, सचिव मुख्यमंत्री  आर मीनाक्षी सुन्दरम, और शैलेश बगोली ने भी इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया । इस अवसर पर सचिव उद्योग विनय शंकर पाण्डे ने आभार व्यक्त किया तथा उद्योगों को सुविधाओं के माध्यम से सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से की गई पहल की जानकारी दी।

संवाद के दौरान, उद्यमियों ने अपने सुझाव और विचारों को व्यक्त किया। असोचेम के अध्यक्ष अजय सिंह ने उत्तराखंड की स्टार्टअप पॉलिसी की सराहना की और राज्य में होटल और टूरिज्म को बढ़ावा देने के सुझाव दिए।पी एच डी चौम्बर ऑफ कॉमर्स ने  उत्तराखंड सरकार को सस्टेनेबल डेवलपमेंट की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के लिए सराहा।

इस संवाद कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण उद्यमियों ने भाग लिया, जिनमें सौरभ सनयाल (पीएचडी चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के महासचिव), विन्नी मेहता (ऑटोमोटिव कम्पोनेंट मैनुफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के महानिदेशक), सिद्धार्थ भट्टाचार्य (हेल्थकेयर फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव), बलदेवभाई प्रजापति (लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष), राजीव मेहरा (इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स् के अध्यक्ष) शामिल थे।

समापन में, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी ने इस संवाद कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी उपस्थित व्यक्तियों को धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर उद्यमियों ने उत्तराखंड में निवेश के लिए अपनी रुचि व्यक्त की और राज्य सरकार से आवश्यक सुविधाओं और प्रोत्साहनों की मांग की।मुख्यमंत्री ने उद्यमियों के सुझावों को गंभीरता से लिया और उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button