अपराधउत्तराखंडदेहरादून

बिल लाओ, इनाम पाओ: ग्राहकों के बिलों की मदद से पकड़ी गयी GST चोरी

बिल लेकर उनपर इनाम पाने की चल रही स्कीम पर उपभोक्ताओं की और से भेजे बिलों पर कर विभाग द्वारा राजपुर रोड स्तिथ दो रेस्ट्रों और होटलों की जीएसटी चोरी पकड़ी गयी है।

उत्तराखंड प्रदेश में चल रही ‘बिल लाओ, इनाम पाओ’ स्किम का असर अब दिखने लगा है। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं द्वारा भेजे गए बिलों पर लकी ड्रा का आयोजन होता है और विजेता लोगों को इनाम दिया जाता है। जिससे राज्य सरकार को GST के रूप में राजस्व का भी इनाम मिल रहा है। वहीं अब इस स्कीम से कई जगह जीएसटी में हो रही गड़बड़ी की बात भी सामने आ रही है।

स्कीम द्वारा कर विभाग के अधिकारियों को राजपुर रोड स्तिथ दो रेस्ट्रों और दो होटलों में GST चोरी का पता लगा। ‘बिल लाओ, इनाम पाओ’ एप पर 1 माह में ही सूप बार रेस्ट्रों के उपभोगताओं द्वारा अपलोड किये गए 55 बिल देख कर कर विभाग के अधिकारियो को शक हुआ तो उनके द्वारा छापा मारा गया। जांच पड़ताल पर पता चला कि रेस्टोरेंट संचालक ने 0 GST रिटर्न फाइल की है। वहीं रेस्ट्रों की अन्य दो शाखाओं पर छापा मारा गया तो 1.25 करोड़ से अधिक की अघोषित बिक्री का खुलासा हुआ।

इसी क्रम में राजपुर रोड स्तिथ दो और होटलों पर भी करवाई की गई। होटल में बिना रजिस्ट्रेशन के 2 करोड़ रूपए के कारोबार होने की खबर सामने आयी है। साथ ही इनपुट टैक्स क्रेडिट से भी कई अनिमिताएं सामने आई है। जीएसटी से बचने हेतु e- commerce से ऑनलाइन बुकिंग को होटल रिकॉर्ड में नहीं दिखाया गया है।

छापेमारी के दौरान विभाग ने जीएसटी और कारोबार से सम्बंधित दस्तावेजों को जब्त किया जा चुका है। जिसके बाद कारोबारियों पर जीएसटी एक्ट के तहत टैक्स वसूली की जाएगी। फिलहाल बाकि सभी मामलों पर कर विभाग बारीकी से जांच कर रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button