उत्तराखंडरोज़गारशिक्षा

Uttarakhand Employment News: उत्तराखंड में 119 महाविद्यालयों में होगी योग प्रशिक्षकों की भर्ती, संविदा पर 11 माह के लिए होंगे तैनात

राज्य के 119 सरकारी कॉलेजों और राज्य विश्वविद्यालयों में 123 योग प्रशिक्षकों की तैनाती की जाएगी। इन प्रशिक्षकों को संविदा के आधार पर 11 महीने के लिए अस्थायी रूप से काम पर रखा जाएगा। उन्हें प्रतिदिन 300 रुपये यानि 18 हज़ार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के 119 राजकीय महाविद्यालयों और राज्य विश्वविद्यालयों में योग प्रशिक्षकों की तैनाती का आदेश जारी कर दिया है। फिलहाल योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति संविदा पर अस्थायी रूप से 11 माह के लिए की जाएगी। इस दौरान उन्हें 300 रुपये प्रतिदिन या 18 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा।

योग प्रशिक्षक बनने के लिए न्यूनतम अर्हता किसी मान्यता प्राप्त विवि से योग, योग विज्ञान, योग चिकित्सा या योग शिक्षा में पीजी या एक वर्षीय डिप्लोमा या समकक्ष उपाधि होनी जरूरी है। इसके अलावा योग शिक्षा में अध्यापन व प्रशिक्षण का दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए। योग प्रशिक्षकों का चयन योग्यता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।

योग प्रशिक्षकों की तैनाती से प्रदेश के हजारों योग प्रशिक्षकों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। योग प्रशिक्षकों को महाविद्यालयों में प्राचार्य या कुलसचिव द्वारा निर्धारित समय में न्यूनतम तीन घंटे योग का प्रशिक्षण देना होगा। इसके अलावा योग प्रशिक्षक महाविद्यालयों के आसपास के राजकीय एवं निजी विद्यालयों में भी योग का प्रचार-प्रसार करेंगे।

इस संबंध में सचिव उच्च शिक्षा शैलेश बगौली ने आदेश जारी किए हैं। बात दे की पिछले काफी समय से योग प्रशिक्षु इस तरह की नियुक्ति की मांग कर रहे थे। इसके बाद विभागीय मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इसे लेकर निर्देश भी जारी किए थे।

राज्य में हजारों योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भी बेरोज़गार घूम रहे हैं। अब उनके लिए रोजगार का रास्ता खुला है। आगे चलकर सरकार स्कूल स्तर पर भी योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति कर सकती है, ऐसी उम्मीद है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button