उत्तराखंडमौसम

उत्तराखंड: बारिश से बड़ी ठंड, पहाड़ से मैदान तक ठिठुरन

बदले मौसम के मिज़ाज से प्रदेश भर में ठंड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज और कल प्रदेश के कई इलाको में तेज़ गर्जन के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बढ़ती ठंड में वायरल फीवर, सर्दी-जुखाम जैसी बीमारियां बढ़ने लगती है ऐसे में लोगों से अपना ख़ास ख्याल रखने की अपील गई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुसार पहाड़ से मैदान तक झमाझम बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम के बदले मिज़ाज से ठंड(cold) का अहसास बढ़ गया है। आज सुबह से ही तेज़ तूफ़ान के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। कई जगह आंधी-तूफ़ान के कारण पेड़ की शाखाएं टूट कर गिर गई है। बिजली के खम्बे की तारे भी क्षतिग्रस्त होने से बिल्ली आपूर्ति ठप पड़ गयी है।

मौसम विभाग ने कल 17 अक्टूबर के लिए भी पर्वतीय जिलों में बारिश का ऑरेंज और मैदानी इलाकों में येलो अलर्ट(yellow alert) जारी किया है।सभी पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने और गजर्न के साथ बारिश के आसार हैं। जबकि मैदानी जिलों में भी कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले को छोड़ अन्य सभी जिलों में भी बारिश का येलो अलर्ट(yellow alert) जारी किया गया है। हालांकि 18 अक्तूबर से प्रदेशभर का मौसम(weather) शुष्क रहेगा।

वही बात करें मौसम(weather) के बदले मिज़ाज़ की तो ठंडी हवाओं और बारिश के चलते लोगों ने गर्म कपड़े निकालना शुरू कर दिया है। बदलते मौसम और बढ़ती ठंड में लोगों से उनकी सेहत पर भी ख़ास ख्याल रखने को कहा जा रहा है। ठंड(cold) के कारण सर्दी, झुकाम की समस्याएं बढ़ जाती है, और वायरल फीवर जैसी बीमारियां भी दस्तक देने लगती है ऐसे में जरुरी है की आप गर्म कपडे पहन कर ही घरों से बाहर निकले, बाहर जाते समय छाता या रेनकोट जरूर साथ लें जाएं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button