धर्म-संस्कृति

Ganesh Chaturthi: घर में मूर्ति स्थापना से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अब इन सबके बीच गौर करने वाली बात ये है कि आखिर इस नाम को बदलने की प्रक्रिया में कितना खर्च आएगा। क्योंकि सभी नेता अपनी राजनीति के चलते जनता का ख्याल रखना भूल जाते है। ऐेसे में ये मीडिया की जिम्मेदारी है की वह खबर को हर पहलु से समझे और जनता के सामने पेश करें।

Ganesh Chaturthi: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी(ganesh chaturthi 2023) का पर्व विशेष महत्व रखता है। यह त्योहार मुख्य रूप से गणेश जी को समर्पित होता है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के पुनर्जन्म का उत्सव मनाया जाता है। देशभर में सभी को गणपति बप्पा का बेसब्री से इंतजार होता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार भगवान गणेश का पुनर्जन्म हर साल भाद्रपद महीने की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023 को मनाई जाएगी।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर घर में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना को बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन स्थापना से पहले वास्तु शास्त्रों के कुछ नियमों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। भगवान गणेश को सुख और समृद्धि का देवता कहा जाता है। भगवान गणेश अपने भक्तों की सभी विघ्न दूर करते है जिसके कारण उन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। वास्तु शास्त्र(vastu tips) के अनुसार गणेश चतुर्थी के दौरान घर में गणपति बप्पा की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र में गणेश जी की किस प्रकार की मूर्ति रखनी चाहिए, इससे संबंधित कुछ नियम है। जिनका पालन करना बहुत जरूरी है।

स्थापित करें आम और नीम से बनी मूर्ति 

Ganesh Chaturthi: Keep things in mind before placing idol at home

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आम और नीम से बनी गणेश जी की प्रतिमा रखना बहुत शुभ माना गया है। इसके साथ ही घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति होना बहुत अच्छा माना जाता है।

घर में रखें श्वेतार्क गणेश जी की मूर्ति

Ganesh Chaturthi: Keep things in mind before placing idol at home

गणेश चतुर्थी के अवसर पर घर में श्वेतार्क गणेश जी की मूर्ति रखना बहुत फलदायी है। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

बैठे हुए गणेश जी की मूर्ति रखें

Ganesh Chaturthi: Keep things in mind before placing idol at home

वास्तु शास्त्र में मौजूद जानकारी के अनुसार गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश जी की बैठी हुई मुद्रा की मूर्ति स्थापित करें। यदि आपको गणेश जी की खड़ी हुई मुद्रा में मूर्ति स्थापित करनी है तो अपने कार्यस्थल पर रखें।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button