Paytm Payment Bank को मिली RBI का मंज़ूरी

पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ा बड़ा अपडेट आ रहा है। बताया जा रहा है कि पेटीएम पेमेंट बैंक को भारत बिल भुगतान परिचालन इकाई के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से अंतिम मंजूरी मिल गई है। भारत बिल भुगतान प्रणाली के तहत यूर्जस को कई तरह के बेनिफिट मिलेंगे। पेटीएम ऐप के माध्यम से, यूजर्स वे अपने बिलों के लिए सुविधाजनक भुगतान कर सकेंगे और ऑटोमैटिक पेमेंट और रिमाइंडर सर्विसेज का बेनिफिट ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉 देहरादून पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गढ़ी कैंट-चीड़बाग में शौर्य स्थल का करेंगे उद्घाटन

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत, एक BBPOU को बिजली, फोन, डीटीएच, पानी, गैस बीमा, लोन रिपेमेंट, फास्टैग रिचार्ज, एजुकेशन फीस, क्रेडिट कार्ड बिल और मुन्सिपल टैक्सेज की बिल पेमेंट सर्विसेज की सुविधा प्रदान करने की अनुमति है। BBPS की ओनर नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया है। RBI की गाइडेंस में PPBL सभी एजेंट संस्थानों को अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करेगा।

यह भी पढ़ें 👉 जोशीमठ भू-धंसाव : दरकते घरों की संख्या हुई 783 ; जमीन से पानी का रिसाव बढा

बताया जा रहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) RBI के इन प्रिंसिपल ऑथॉराइजेशन के तहत यह एक्टिविटी कर रहा है। कंपनी ने कहा, PPBL को पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम्स एक्स, 2007 के तहत भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (BBPOU) के रूप में काम करने के लिए RBI से अंतिम मंजूरी मिल गई है। अब तक पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) आरबीआई (RBI) से सैद्धांतिक मंजूरी के तहत इस तरह की सेवाएं दे रहा था।


गौरतलब है कि पेटीएम का 52 वीक हाई 1,145.90 रुपए है, जबकि इसका 52 वीक लो 438.35 रुपए है। कंपनी का शेयर पिछले साल 24 नवंबर को अपने न्यूनतम स्तर तक गया था। एक साल में पेटीएम के शेयर में 500 रुपए से ज्यादा की गिरावट आई है। पेटीएम का 2.5 बिलियन डॉलर यानी 20,361 करोड़ रुपए का IPO नवंबर 2021 में आया था। उस समय यह देश का सबसे बड़ा IPO था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button