दलाई हिल्स की ये खूबसूरती जीत लेगी आपका दिल

अगर आपको भी पहाड़ और ऊँचाइयों पे घूमना और टाइम स्पेंड करना पसंद है तो उत्तराखंड के मसूरी में स्थित दलाई हिल्स आपका इंतजार कर रही है। ये तिब्बती मंदिर, हैप्पी वैली, मसूरी में शेडअप चो फेलिंग मंदिर से लगभग 400 मीटर की पैदल दूरी पर है।

आपको बता दें कि दलाई हिल्स मसूरी के बेहद शानदार और खूबसूरत जगहों में से एक है। बौद्ध प्रार्थना झंडों से की गई सजावट इसको और ज्यादा आकर्षित बनाती है, आइए आपको बताते हैं dalaai हिल्स की कुछ ऐसी खास बातें जिसको जानकर आप भी यहाँ एक बार जाना ज़रूर चाहेंगे।

दलाई हिल्स मसूरी में स्थित बेहद शानदार और बेहद खूबसूरत जगहों में से एक है।  इसमें 13 जून 2014 को हुई बीमारी, युद्ध, संघर्ष और प्राकृतिक आपदा को रोकने के लिए 20 वीं क्षेत्रीय तिब्बती युवा कांग्रेस, मसूरी द्वारा निर्मित भगवान बुद्ध की एक मूर्ति है।

यह एल बी एस यानि लाल बहादुर अकादमी के ठीक ऊपर स्थित है, और एक स्पष्ट दिन पर इस जगह से महान हिमालय के शानदार दृश्य देखे जा सकते हैं। ट्रेकिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए इस जगह में कई ट्रेकिंग मार्ग हैं, जो वनस्पतियों और जीवों से भरपूर घने जंगल से होकर गुजरते हैं।

साथ ही आपको यह भी बता दे कि यह स्थान घने जंगलों से आच्छादित है। यह पिकनिक और अपने दोस्तों के साथ कैंपिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यह मज़ेदार होने के साथ-साथ एक साहसिक स्थान भी है, जहाँ आप अपने प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का पूरा आनंद ले सकते हैं।

यही वो जगह है जहां तिब्बती पहली बार ल्हासा से भागकर भारत आए थे। समृद्ध वनस्पतियों और जीवों में स्थित यह स्थान पहाड़ों और चोटियों का उत्कृष्ट दृश्य भी प्रदान करता है। वहां आपको एक बौद्ध मंदिर, शांति और स्वर्ग पाने का स्थान मिलता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button