हरिद्वार में 14 जुलाई से बदल रहा है रूट प्लान

हरिद्वार – हरिद्वार आगामी कांवड मेले को देखते हुए हरिद्वार पुलिस द्वारा 14 जुलाई 2022 से हरिद्वार से होकर गुजरने वाले वहानों के लिए नया रूट प्लान जारी कर दिया गया है। एसएसपी हरिद्वार डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत के निर्देशानुसार हरिद्वार से होगर गुजरने वाले वाहने को लिए निम्न रूट निर्धारित किये गये हैं –

दिल्ली से देहरादून / ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे बड़े वाहनों को प्राथमिक तौर पर रामपुर तिराहे से देवबन्द से गागलहेड़ी होते हुए छुटमलपुर बिहारीगढ़ से देहरादून तथा ऋषिकेश को डायवर्ट किया जायेगा।

हरिद्वार सीमा में प्रवेश किये हुये दिल्ली से देहरादून / ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे बड़े वाहनों को बिझौली से एनएच 344 से भगवानपुर मण्डावर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ से देहरादून तथा ऋषिकेश की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।

दिल्ली-मेरठ- मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन मुजफ्फरनगर से मंगलौर से नगला इमरती से सर्विस लेन से डायवर्ट कर लंढौरा-लक्सर- सुल्तानपुर- फेरूपुर-जगजीतपुर एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृसदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैम्प पार्किंग हेतु डायवर्ट किया जायेगा।

यमुनानगर, सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले वाहन एनएच-344 भगवानपुर से सालियर हाईवे से बिझौली से सर्विस लेन होते हुए एनएच-334 से नगला इमरती से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर होते हुए जगजीतपुर से एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृसदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैम्प पार्किंग हेतु डायवर्ट किया जायेगा।

यदि मंगलौर में या नगला इमरती में यातायात का दबाव होता है तो यातायात को पुरकारजी से डायवर्जन कर खानपुर चौक पोस्ट होते हुए लक्सर से सुल्तानपुर से फेरूपुर से जगजीतपुर से एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृसदन से दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैम्प पार्किंग हेतु डायवर्ट किया जायेगा। ऽ

यदि दिल्ली, मेरठ , हरियाणा , पंजाब की ओर से कोई वाहन नजीबाबाद, मुरादाबाद की ओर जाना चाहता है तो उन्हें लक्सर तिराहे से रायसी से बालावाली होते हुए बिजनौर मार्ग से भेजा जायेगा।

यदि भगवानपुर से छूटे हुये वाहन इमलीखेड़ा, धनौरी की तरफ आते हैं तो उन वाहनों को धनौरी से सलेमपुर होते हुए शिवालिक नगर से बीएचईएल होते हुए भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक होते ब्रह्मपुरी तिराहे से हिलबाईपास होते हुए दूधाधारी तिराहे से पुराना एआरटीओ चौक से होते हुए लालजीवाला पार्किंग में पार्क कराये जायेंगें ।

हरियाणा राजस्थान / दिल्ली / उ.प्र. से गंगोत्री / यमुनात्री को जाने वाले वाहन मेरठ, मुजफ्फर नगर (रामपुर तिराहा), देवबन्द, गागलहेड़ी, देहरादून, विकासनगर, यमुना ब्रिज, डामटा होते हुए गंगोत्री / यमनोत्री को जायेंगे।

हरियाणा / राजस्थान / दिल्ली / उ.प्र. से केदारनाथ / बदरीनाथ को जाने वाले वाहन मेरठ, मीरापुर, बिजनौर, कोटद्वार, पौड़ी, श्रीनगर केदारनाथ / बदरीनाथ को जायेंगे।

बैरागी कैम्प पार्किंग में पार्क किये गये सभी प्रकार के वाहनों की निकासी शमशान घाट पुल से श्रीयंत्र पुल होते हुए बूढ़ीमाता तिराहे से देशरक्षक से सिंहद्वार की तरफ को जायेंगे। जहां से सभी वाहन एनएच-334 होते हुए अपने गन्तव्य को जायेंगे।

अलकनन्दा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग तथा पन्तद्वीप पार्किंग भर जाने के फलस्वरूप वाहनों को चमगादड़ टापू मैदान तथा सर्वानंदघाट पार्किंग में पार्क किया जायेगा।

मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले ट्रैक्टर ट्राली / बस व अन्य वाहनों को 4.2 किमी से डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलधारा पार्किंग में लाया जायेगा।

देहरादून से दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फर नगर की ओर जाने वाले वाहन डाटकाली मन्दिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जायेगें।

पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली, मेरठ व मुजफ्फर नगर जाने वाले वाहन नटराज चौक से भानियावाला होते हुए देहरादून से डाटकाली मन्दिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जायेगें। ऽ

पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते नजीबाबाद, बिजनौर की ओर जाने वाले वाहन नेपाली तिराहा से दूधाधारी चौक से चण्डी चौक से बायें चण्डीपुल होते हुए नजीबाबाद की ओर जायेंगे।

नोट- यदि हिल बाईपास खुलता है तो हरिद्वार से देहरादून ऋषिकेश जाने वाले वाहनों को भगत सिंह चौक से टिबड़ी फाटक होते हुए ब्रह्मपुरी तिराहा से हिल बाईपास मार्ग से दूधाधारी तिराहा होते हुए अपने गन्तव्य को जायेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button