टेक - ऑटो
Trending

Unknown Alert Tracking: Google ने जारी किया नया फीचर, अब ट्रैकिंग डिवाइस से भी नहीं हो सकेगी आपकी जासूसी

गूगल के इस फीचर की मदद से अब आपकी कोई भी अननोन ट्रैकिंग डिवाइस की मदद से ट्रैकिंग नहीं कर पाएगा। यह फीचर आपको किसी अनजान ब्लूटूथ-आधारित ट्रैकर द्वारा ट्रैक किए जाने पर पहले ही अलर्ट देगा। 

गूगल ने अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। कंपनी ने एंड्रॉयड डिवाइस के लिए अपने नए सुरक्षा फीचर अननोन ट्रैकिंग अलर्ट को जारी किया है। इस फीचर की मदद से अब आपकी कोई भी अननोन ट्रैकिंग डिवाइस की मदद से ट्रैकिंग नहीं कर पाएगा।

यह फीचर आपको किसी अनजान ब्लूटूथ-आधारित ट्रैकर द्वारा ट्रैक किए जाने पर पहले ही अलर्ट देगा।  इस नए अपडेट को गूगल प्ले सर्विस के माध्यम से एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो और नए वर्जन ओएस वाले एंड्रॉयड फोन पर जारी किया जा रहा है।

Apple AirTag से भी नहीं कर पाएंगे जासूसी

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की है कि वह एंड्रॉयड डिवाइस पर अननोन ट्रैक्टर्स के लिए ऑटोमेटिक अलर्ट के लिए सपोर्ट शुरू कर रहा है। इस फीचर के साथ यदि आपका स्मार्टफोन किसी नजदीकी डिवाइस का पता लगाता है, जो आपके साथ ट्रैवलिंग में है या आपके आस-पास मौजूद है, तो यह आपको अलर्ट करेगा।

आपकी स्क्रीन पर एक अलर्ट पॉप अप होगा, जिससे आप एक मैप में देख सकेंगे कि ट्रैकर ने आपके साथ कहां-कहां ट्रैवलिंग की है। इस नए फीचर में आप प्ले साउंड ऑप्शन भी चुन सकते हैं ताकि आप आसानी से ट्रैकर खोज सकें।

 कंपनी ने आगे बताया है की अभी के लिए एंड्रॉयड फोन एपल एयरटैग की पहचान करने में असक्षम होंगे, लेकिन आने वाले महीनों में अधिक ब्रांडेड ब्लूटूथ ट्रैकर्स को इस फीचर से जोड़ा जाएगा। यदि आपको कोई अननोन एयरटैग मिलता है, तो आप लोकेशन ट्रैकिंग बंद कर सकते हैं।

बस एयरटैग के पिछले हिस्से को दबाएं और इसे घटी की दिशा में घुमाएं। फिर, कवर और बैटरी हटा दे। ऐसा करने से लोकेशन शेयर को बंद किया जा सकता है।

 ऐसे करें फीचर का उपयोग

नया अननोन ट्रैकर अलर्ट डिफॉल्ट रूप से चालू होता है। यूजर्स अननोन ट्रैकिंग अलर्ट फीचर को ऑटोमेटिक मोड में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या मैन्युअल स्कैन कर सकते हैं।

अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। यहां से सुरक्षा और आपातकालीन और फिर अननोन ट्रैकर अलर्ट पर जाएं और ‘अभी स्कैन करें’ बटन पर टैप करें। आस-पास के क्षेत्र को स्कैन करने में इसे करीब 10 सेकंड का समय लगता है। इसके बाद यूजर्स जान सकता है कि कोई अननोन ट्रैकर हैं या नहीं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button