स्वास्थ्य

साइलेंट किलर dengue के लक्षण बन रहे घातक, ध्यान देना जरूरी

मानसून अपने साथ घातक बीमारियां लेकर आता है। इस दौरान डेंगू के मच्छर से होने वाला बुखार भी अपनी चरम सीमा पर फैलता है। डेंगू बुखार पूरे शरीर को तोड़ देता है जिसके कारण मरीज के शरीर में कमजोरी आ जाती है। आइए जानते है साइलेंट किलर डेंगू के लक्षण(dengue symptoms) जो आपके जीवन के लिए घातक साबित हो सकते है।

बारिश का मौसम सभी लोगों के लिए सुखदायक साबित नहीं होता है। बारिश के मौसम में बैक्टीरिया जनित और संक्रामक बीमारियों का खतरा रहता है। इस दौरान कम इम्यूनिटी वाले लोग बहुत परेशान रहते है और बीमार पड़ जाते है। मानसून में होने वाली बीमारियों में से एक घातक बीमारी डेंगू(dengue) है। यह लोगों पर सबसे ज्यादा कहर ढाता है। साइलेंट किलर डेंगू(dengue fever) के लक्षण शुरू में तो कुछ खास खतरनाक नहीं लगते हैं लेकिन यह अंदर ही अंदर शरीर को कमजोर कर देते है। 

डेंगू के इन लक्षणों से रहें सावधान

डेंगू में सावधानी से रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन परेशानी वाली बात यह है कि इसके लक्षण का पता साफ तौर पर नहीं लग पाता है। आइए पढ़ते है ऐसे कुछ लक्षणों(dengue fever symptoms) के बारे में जिसकी जानकारी आप सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

लक्षण की पहचान करना जरूरी- डॉक्टर की राय के अनुसार  डेंगू के मच्छर के काटने के तुरंत बाद ही लक्षण नहीं दिखते हैं। मच्छर के काटने के एक हफ्ते के भीतर मरीज के शरीर पर डेंगू के लक्षण दिखने लग जाते हैं। ऐसे में जितनी जल्दी ध्यान दिया जाए उतना सही रहता है।

 डेंगू होने पर आता है तेज बुखार- डेंगू होने पर मरीज की बॉडी का टेंपरेचर 101 से लेकर 104 डिग्री फारेनहाइट तक चला जाता है। यदि बुखार ज्यादा दिन तक रहता है तो डॉक्टर के पास चेक करना बहुत जरूरी हो जाता है।

 सिर में तेज दर्द होना- डेंगू के दौरान मरीज को बुखार के साथ ही सिर में तेज दर्द भी होता है। डेंगू से बीमार मरीज को आंख के पास और कनपटी के पास तेज दर्द होता है। यह दर्द असहनीय होता है। इतना ही नहीं बल्कि मरीजों को दर्द के साथ साथ आंखों के अंदर भी दर्द महसूस होता है। इसके साथ ही आंख खोलने में भी दिक्कत होने लगती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button