बिजनेस

2023 में महिलाओं के लिए भारत के टॉप 10 वर्कप्लस में से एक एसएंडपी ग्लोबल इंडिया को मान्यता

नई दिल्ली, 27 सितंबर (आईएएनएस)। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया को 2023 में ग्रेट प्लेस टू वर्क द्वारा महिलाओं के लिए भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है।

इसे विविधता, समानता, समावेशन और जुड़ाव के मामले में भारत के सर्वश्रेष्ठ वर्कप्लेस में भी मान्यता मिली।

ये मान्यताएं एसएंडपी ग्लोबल के मिशन और भारत में अधिक समावेशी वर्क एनवायरनमेंट बनाने के लिए इसकी रणनीतिक पहल और पीपल-फर्स्ट पॉलिसी का हिस्सा हैं।

एसएंडपी ग्लोबल का पीपल फर्स्ट फिलॉसोफी अपने लोगों, ग्राहकों और समुदायों की प्रगति में तेजी लाने के लिए अपनी दूरदर्शी नीतियों और लाभों के साथ एक समावेशी संस्कृति बनाने में निवेश करता है। लोगों और डीईआई पर केंद्रित प्रयास उसके पूरे भारतीय परिचालन में आंतरिक और बाह्य रूप से समावेशिता और लचीलेपन को आगे बढ़ाने की क्षमता को मजबूत करते हैं।

इस क्षेत्र में कुछ नीतियां, लाभ और कार्य इस तरह शामिल हैं :

— पारदर्शिता बढ़ाने और किसी भी अंतर को कम करने के लिए लिंग आधारित वेतन अंतर की रिपोर्टिंग

— महिला नेताओं के लिए करियर विकास कार्यक्रमों में निवेश करना

— सभी माता-पिता के लिए, लिंग की परवाह किए बिना, जन्म, गोद लेने, पालन-पोषण या सरोगेसी के माध्यम से 26 सप्ताह के लिए छुट्टी का भुगतान किया जाना

— इंटरएक्टिव डीईआई शिक्षण एवं विकास मंच

— मेनोपॉज समर्थन

— गर्भावस्था, प्रसवोत्तर देखभाल, स्तनपान सहायता, शिशु नींद कोचिंग में विशेषज्ञता वाले विशेषज्ञों से 24/7 जुड़ने के लिए अभिभावक सहायता कार्यक्रम

— लिंग-पुष्टि सर्जरी

इस पर टिप्पणी करते हुए, नीलम पटेल, प्रबंध निदेशक, भारतीय परिचालन, एसएंडपी ग्लोबल ने कहा, “एसएंडपी ग्लोबल इंडिया में, हम मानते हैं कि विविधता और समावेशन नवाचार और विकास की आधारशिला हैं। हम अपने लोगों में निवेश करते हैं, अपने ग्राहकों को आवश्यक स्थिरता संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं और अपने बाहरी साझेदारों/एनजीओ के सहयोग से अपने समुदायों में समानता में तेजी लाते हैं। ये मान्यताएं सभी के लिए एक समावेशी और न्यायसंगत कार्य वातावरण प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती हैं और हमें एक ऐसी संस्कृति बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती हैं जिस पर एसएंडपी ग्लोबल में हर कोई गर्व कर सके।

एसएंडपी ग्लोबल ने इस साल की शुरुआत में अपनी प्रारंभिक विविधता, इक्विटी और समावेशन रिपोर्ट जारी की, जिसमें अधिक समावेशी भविष्य बनाने के लिए पारदर्शिता के साथ डीईआई को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई गई।

एसएंडपी ग्लोबल इंडिया के रीजनल पीपल लीड तनुज गुप्ता ने कहा, “हम महिलाओं के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में से एक के रूप में स्थान पाने और विविधता, समानता, समावेशन और जुड़ाव में देश के सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में से एक के रूप में पहचाने जाने पर गौरवान्वित हैं। हमारी पीपल फर्स्ट कल्चर, प्रगति को लगातार मापने की हमारी महत्वाकांक्षाएं और हमारे मूल्यों, नीतियों और प्रथाओं के माध्यम से प्रगति में तेजी लाने का हमारा दृढ़ संकल्प ही हमें अलग करता है।”

एसएंडपी ग्लोबल के पीपल फर्स्ट पॉलिसी लाभों में शमिल है : कैंसर या अन्य पुरानी बीमारी या गंभीर बीमारी के निदान के कारण काम करने में असमर्थ किसी भी एसएंडपी ग्लोबल कर्मचारी के वेतन को एक वर्ष तक सुरक्षित करना; गर्भावस्था हानि और प्रजनन कल्याण सहायता; मासिक धर्म और चुनिंदा व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पाद सभी कार्यालय स्थानों पर निःशुल्क प्रदान किया जाना; सामूहिक रूप से अनप्लग करने के लिए पांच उद्यम कल्याण दिवस; दूसरों के बीच नर्सिंग माता-पिता का समर्थन।

–आईएएनएस

एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button