दुनिया

पठानकोट हमले के मास्टरमाइन्ड शाहिद लतीफ़ की हत्या

2016 में हुए पठानकोट हमलों के मास्टरमाइन्ड शाहिद लतीफ़ की पाकिस्तान के सियालकोट में गोली मारकर हत्या।

पठानकोट हमलों के मास्टरमाइन्ड और भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक शाहिद लतीफ़ की बुधवार को पाकिस्तान के सियालकोट में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार सियालकोट के बाहरी इलाके की एक मस्जिद में लतीफ़ की हत्या की गई। अज्ञात हमलावर बाइक मे सवार हो कर आए और लतीफ़ को मौत क घाट उतारने के बाद मौके से फरार हो गए। हालाँकि पाकिस्तान की तरफ से अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है पर इन बातों का खंडन भी नहीं किया गया है।

41 वर्षीय शाहिद लतीफ़ प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद(JeM) का सदस्य था और 2 जनवरी 2016 को हुए पठानकोट हमले का मुख्य साजिशकर्ता था। उसने सियालकोट से हमले का प्लान बनाया था और इसे अंजाम देने के लिए चार जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों को पठानकोट भेजा था।

लतीफ़ को नवंबर 1994 मे गैरकानूनी गतिविधियों रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी गतिविधियों के आरोप में भारत में गिरफ्तार कर के मुकदमा चलाया गया था इसके बाद उसे जेल मे डाल दिया गया था। यहाँ करीब 16 साल की सजा काटने के बाद उसे 2010 में UPA ने रिहा कर दिया था। लतीफ़ पर 1999 में एक भारतीय एयरलाइन्स के अपहरण करने के भी आरोप लगे थे।

2010 में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी के इस केस को अपने हाथ में लेने के बाद NIA ने बताया की रिहा होने के बाद लतीफ़ वापस जा कर फिर से आतंकवादी गतिविधियों मे शामिल हो गया था। यहीं से उसने पठानकोट हमलों की साजिश रची।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button