नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)। हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को पहली बार सब-जूनियर राष्ट्रीय शिविर के लिए मुख्य संभावित समूह की घोषणा करके देश में जमीनी स्तर की हॉकी के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

पहली बार, राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए 40 सदस्यीय महिला सब-जूनियर कोर ग्रुप का गठन किया गया है, जो 21 अगस्त से राउरकेला के विश्व स्तरीय बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में शुरू होने वाला है। गौरतलब है कि भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान रानी कैंप के लिए मेंटर और कोच के तौर पर काम करेंगी।

यह विकास युवा प्रतिभाओं को पोषित करने और भारतीय हॉकी के लिए एक मजबूत भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है और यह देश भर से सबसे प्रतिभाशाली और सबसे होनहार युवा प्रतिभाओं को एक साथ लाएगा। हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि खिलाड़ियों का चयन हॉकी इंडिया सब-जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। शिविर के बाद यूरोप में अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे।

राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए कोर ग्रुप में गोलकीपर तर्रा शैलजा, होदाम पबित्रा देवी और तनुजा और रक्षक मुस्कान, रजनी केरकेट्टा, पार्वती टोप्नो, सुष्मिता डुंगडुंग, अमीषा एक्का, हरजीत कौर, कोमल पाल, भव्या, तमन्ना, प्रियंका शामिल हैं।

एक योग्य कोचिंग स्टाफ जिसमें अनुभवी भारतीय खिलाड़ी रानी शामिल हैं, जो कोच के रूप में काम करेंगी। दो सहायक कोच, दो फिजियो, दो मालिशिये और एक प्रशिक्षक भी शिविर में कोर ग्रुप के साथ रहेंगे।

कोच रानी ने शिविर के बारे में कहा, “महिला सब-जूनियर कोर ग्रुप का गठन उभरते खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और अनुभव प्रदान करने के हॉकी इंडिया के निरंतर प्रयासों के हिस्से के रूप में किया गया है।”

“यह पहल हॉकी में देश की निरंतर सफलता सुनिश्चित करने के लिए दीर्घकालिक प्रतिभा पाइपलाइन विकसित करने की हॉकी इंडिया की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। यह निस्संदेह भारत में महिला हॉकी के लिए एक ठोस आधार तैयार करेगा।”

उन्होंने कहा, “शिविर के दौरान, खिलाड़ियों को व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम प्राप्त होंगे जो कौशल वृद्धि, शारीरिक कंडीशनिंग, सामरिक जागरूकता और मानसिक लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करेंगे – ये सभी एक सफल अंतरराष्ट्रीय एथलीट बनने के महत्वपूर्ण घटक हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे यह भी विश्वास है कि इन एथलीटों को सर्वोत्तम कोचिंग, सुविधाएं और अनुभव प्रदान करके, वे इस अवसर पर आगे बढ़ेंगे और वैश्विक मंच पर भारत को गौरवान्वित करेंगे।”

-आईएएनएस

आरआर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button