हरियाणा के सीएम ने गुरुग्राम के लिए कई विकासात्मक परियोजनाओं को दी मंजूरी

गुरुग्राम, 20 अगस्त (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम शहर के विकास को तेजी से आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री ने शनिवार देर शाम गुरुग्राम में 12वीं गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें गुरुग्राम शहर के विकास को तेजी से आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

वर्ष 2023-24 के बजट में बुनियादी ढांचे के विकास (सड़क, जल आपूर्ति, सीवरेज और स्ट्रोम जल प्रबंधन सहित) के लिए 570.06 करोड़, पूंजीगत परियोजनाओं के लिए 1151.77 करोड़ रुपये और शीतला माता मेडिकल कॉलेज के लिए 300 करोड़ रुपये का उल्लेखनीय आवंटन शामिल है।

इसके अतिरिक्त, शहरी पर्यावरण पहल के लिए 36 करोड़ रुपये रखे गए हैं, और संचालन और रखरखाव के लिए 538 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वार्षिक बजट के लिए प्राधिकरण के पास विभिन्न मदों से 2043.17 करोड़ रुपये का राजस्व होगा, जबकि शेष 531.23 करोड़ रुपये मौजूदा कॉर्पस फंड से प्राप्त होंगे।

खट्टर ने 20.50 किलोमीटर तक फैली एक नई मास्टर जल आपूर्ति लाइन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। 125 करोड़ रुपये के बजट के साथ, यह लाइन विभिन्न शहरी क्षेत्रों और नए क्षेत्रों के लिए जल आपूर्ति मांगों को पूरा करेगी।

बसई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट 2 से निकलने वाली 200 एमएलडी क्षमता की लाइन, 101, 104, 108, 110, 110ए, न्यू पालम विहार, पालम विहार, सेक्टर 23 और साइबर हब सहित सेक्टरों को सेवा प्रदान करेगी, जिससे शहर के पुराने और नए दोनों हिस्सों में पानी की आपूर्ति की सुविधा होगी।

इसी प्रकार, फरीदाबाद रोड से एनएच-48 तक दक्षिणी पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को जोड़ने वाली सड़क के अपग्रेडेशन कार्य के लिए वाटिका चौक पर बनाए जा रहे अंडरपास के लिए 109.14 करोड़ रुपये की प्रशासनिक मंजूरी दी गई।

अंडरपास का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और जीएमडीए द्वारा 50:50 शेयर के आधार पर किया जा रहा है। जल निकासी सुधार पहल, सड़क मरम्मत योजना और प्रगति मूल्यांकन सहित अन्य पर भी चर्चा हुई।

–आईएएनएस

एफजेड/एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button