देश

सीसीटीवी कैमरे पहले लगे होते तो मेरा बेटा जिंदा होता: जेयू रैगिंग पीड़ित के पिता

कोलकाता, 24 सितंबर (आईएएनएस)। हाल ही में 10 अगस्त को रैगिंग के कारण हुई नये छात्र की मौत के बीच जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) में सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पीड़ित के पिता ने कहा है कि क्या यह पहल बहुत पहले की गई होती तो उनका नाबालिग बेटा आज जिंदा होता।

मृत लड़के के पिता ने मीडियाकर्मियों से कहा, “यह अब एक प्रमाणित तथ्य है कि जिस छात्रावास में दुर्घटना हुई थी वह कई अनैतिक गतिविधियों का अड्डा था। अगर वहां सीसीटीवी लगा होता तो जेयू अधिकारियों को पता चल जाता कि मेरे बेटे जैसे नए छात्रों को वहां किस तरह की मानसिक प्रताड़ना और रैगिंग से गुजरना पड़ा। यदि यह पहल पहले की गई होती तो संभवत: मैंने अपना बेटा नहीं खोया होता।”

उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि कम से कम जेयू अधिकारियों ने एक वर्ग के आंतरिक विरोध को नजरअंदाज करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाने की आवश्यकता को महसूस की। उन्‍होंने कहा, “हमने अपना बेटा खो दिया है। लेकिन किसी अन्य माता-पिता को ऐसी त्रासदी का सामना न करना पड़े। केवल सीसीटीवी कैमरे लगाना ही पर्याप्त नहीं होगा। इन गैजेट्स का उचित रखरखाव होना चाहिए।”

जेयू अधिकारियों ने शनिवार को बताया, 10 स्थानों पर कुल 29 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जो एआई तकनीक से लैस होंगे। इनमें से एक मुख्य छात्रावास का मुख्य प्रवेश द्वार पर होगा जहां 10 अगस्त को दुर्घटना हुई थी।

विश्वविद्यालय परिसर के प्रवेश और निकास द्वारों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विशेष ध्यान दिया गया है। इनमें से प्रत्येक गेट पर दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन को भी सीसीटीवी की निगरानी में लाया जाएगा।

जेयू के अंदरूनी सूत्रों ने स्वीकार किया है कि परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के पिछले सभी प्रयास मुख्य रूप से छात्र संघों के एक वर्ग के विरोध के कारण सफल नहीं हुए। हालाँकि, इस बार ज्यादा विरोध नहीं हुआ – शायद प्रथम वर्ष के छात्र की दु:खद मौत के कारण।

–आईएएनएस

एकेजे

Show More

Related Articles

Back to top button