बिजनेस

सितंबर में भारत रहा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला बाजार

नई दिल्ली, 14 सितंबर (आईएएनएस)। भारत सितंबर में 4.2 फीसदी की बढ़त के साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला बड़ा बाजार बन गया है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने ये बात कही है।

उन्होंने कहा कि निफ्टी पर मनोवैज्ञानिक 20,000 अंक को पार करते हुए रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचने का यह कदम बैंक निफ्टी में 4.3 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि के साथ हासिल किया गया है।

चूंकि निफ्टी में वित्त का वेटेज 32 प्रतिशत है, इसलिए वित्तीय, विशेषकर बैंकों की मजबूती निफ्टी को लचीला बनाए रख सकती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि बैंकिंग शेयरों का मूल्यांकन ठीक है। उन्होंने कहा कि बैंकिंग शेयरों में मजबूती बाजार को लचीलापन प्रदान कर सकती है, भले ही समग्र बाजार मूल्यांकन धीरे-धीरे ऊपर बढ़ रहा हो।

अमेरिका के मुद्रास्फीति आंकड़े मिश्रित तस्वीर पेश करते हैं। जबकि अगस्त के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति डेटा 3.6 प्रतिशत की उम्मीद के मुकाबले 3.7 प्रतिशत पर आया है, मुख्य मुद्रास्फीति 4.3 प्रतिशत पर आने की उम्मीद थी।

प्रभुदास लीलाधर की तकनीकी अनुसंधान उपाध्यक्ष वैशाली पारेख ने कहा कि निफ्टी ने एक बार फिर 19,950 क्षेत्र को बनाए रखा और दिन में सत्र के दौरान एक अच्छी क्रमिक वृद्धि देखी और पहली बार 20,000 अंक से ऊपर बंद हुआ, जिससे सेंटीमेंट में काफी सुधार हुआ और आने वाले दिनों में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

राहत देने के लिए व्यापक बाजार भी निचले स्तर से काफी हद तक उबर गए हैं और आगे बढ़ने की उम्मीद है। पारेख ने कहा, दिन के लिए समर्थन 19,950 से 20,200 के स्तर पर देखा गया है।

गुरुवार सुबह बीएसई सेंसेक्स 26 अंक ऊपर 67,493 अंक पर है। टाटा स्टील में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी है।

–आईएएनएस

एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button