देश

समन्वय समिति की बैठक: ‘इंडिया’ ने राज्य के नेताओं पर छोड़ी सीट बंटवारे की जिम्‍मेदारी

नई दिल्ली, 14 सितंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार के आवास पर आयोजित समन्वय समिति की पहली बैठक के समापन के बाद, ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं ने सीट बंटवारे पर राज्‍य स्‍तर पर समाधान निकालने का फैसला किया है।

बुधवार को आयोजित ‘इंडिया’ की समन्‍वय समिति की बैठक में कांग्रेस नेता के.सी. वेणुगोपाल, राजद के तेजस्वी यादव, जद-यू के संजय झा, सीपीआई के डी. राजा, डीएमके के टी.आर. बालू, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत, समाजवादी पार्टी के जावेद अली, आप के राघव चड्ढा, जेएमएम के हेमंत सोरेन और एनसी के उमर अब्दुल्ला ने भाग लिया।।

एक सूत्र ने बताया कि कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई, इस दौरान सीट बंटवारे का मामला भी उठा।

उन्होंने कहा कि गठबंधन के सदस्यों ने फैसला किया है कि सीट बंटवारे के मुद्दे पर राज्य स्तर के नेता ध्यान देंगे, जिसे अक्टूबर के अंत तक पूरा करना होगा।

सूत्र ने कहा कि इस मामले को अंतिम रूप देने के लिए इसे राष्ट्रीय स्तर पर लाया जा सकता है।

हालांकि, सूत्र ने यह भी बताया कि इस मुद्दे पर बातचीत के लिए कई राज्यों में बहुत जटिल प्रक्रिया की आवश्यकता होगी, जहां सीटें पहले से ही इंडिया ब्लॉक पार्टियों के पास हैं और पार्टियां उन सीटों को खाली करने के लिए तैयार नहीं होंगी।

उन्होंने आगे कहा कि सीट बंटवारे की प्रक्रिया पूरी होने में समय लगेगा और हमें उम्मीद है कि यह सौहार्दपूर्ण तरीके से हो जाएगा।

सीट बंटवारे के अलावा समिति ने आसमान छूती कीमतों, बेरोजगारी और बीजेपी के भ्रष्टाचार पर भी चर्चा की।

इस बीच, कुछ प्रतिभागियों ने सनातन धर्म पर डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणी पर भी प्रकाश डाला और पार्टी से ऐसी टिप्पणियां करने से परहेज करने को कहा।

चर्चा के अन्य विषयों में देश भर में संयुक्त सार्वजनिक बैठकें शामिल थीं, जबकि ब्लॉक नेताओं ने जाति जनगणना पर भी सहमति व्यक्त की।

31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में गठबंधन की तीसरी बैठक में ब्लॉक ने 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया था।

सीपीआई-एम ने अभी तक समिति के लिए किसी पार्टी नेता का नाम घोषित नहीं किया है।

–आईएएनएस

सीबीटी

Show More

Related Articles

Back to top button