दुनिया

शी ने डब्ल्यूटीओ के सुधार में सक्रियता से भाग लेने पर बल दिया

बीजिंग, 28 सितंबर (आईएएनएस)। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो ने विश्व व्यापार संगठन के नियम और उसके सुधार पर 8वीं सामूहिक अध्ययन बैठक की।

सीपीसी केंद्रीय कमेटी के महासचिव शी चिनफिंग ने इसकी अध्यक्षता करते समय कहा कि डब्ल्यूटीओ बहुपक्षवाद का अहम स्तंभ है और वैश्विक आर्थिक शासन का महत्वपूर्ण मंच है। डब्ल्यूटीओ का सुधार व्यापक समानता और आम रूझान है। हमें चौतरफा तौर पर डब्ल्यूटीओ के सुधार और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व व्यापारिक नियमों के समायोजन में भाग लेना चाहिए ताकि उच्च स्तरीय खुलेपन से मूल सुधार और गुणवत्ता विकास बढ़ाया जाए।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ में प्रवेश करना चीन के खुलेपन के लिए मील का पत्थर है। बीस से अधिक साल में चीन के वस्तु व्यापार की कुल रकम 11 गुने से अधिक बढ़ी और विश्व में सब से बड़ा वस्तु व्यापार देश बना। विश्व आर्थिक वृद्धि में चीन का वार्षिक योगदान लगभग 30 प्रतिशत रहा।

उन्होंने बल दिया कि डब्ल्यूटीओ के सुधार में भाग लेने में हमें डब्ल्यूटीओ से केंद्रित बहुपक्षीय व्यापार तंत्र की प्रतिष्ठा और प्रभावकारिता की डटकर सुरक्षा करनी और डब्ल्यूटीओ के विवाद समाधान तंत्र का सामान्य संचालन बहाल करना चाहिए। हमें आर्थिक भूमंडलीकरण की बड़ी दिशा पर कायम रहकर मुक्त व्यापार और सच्चे बहुपक्षवाद की वकालत करनी और आर्थिक व व्यापारिक मुद्दे के राजनीतिकरण, हथियारीकरण या राष्ट्रीय सुरक्षा कंसेप्ट के अत्यधिक खिंचाव का विरोध करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमें मानवता के साझे भविष्य वाले समुदाय के निर्माण की अवधारणा का पालन कर डब्ल्यूटीओ के सुधार में भाग लेने वाली चीनी योजना संपूर्ण करनी और चीन समेत व्यापक विकासशील देशों के वैधिक हितों की सुरक्षा करनी चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

Show More

Related Articles

Back to top button