दुनिया

शी चिनफिंग ने आईओसी अध्यक्ष बाख से मुलाकात की

बीजिंग, 23 सितंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पूर्वी चीन के चच्यांग प्रांत की राजधानी हांगचो स्थित वेस्ट लेक राष्ट्रीय हॉटल में 19वें एशियाई खेल के उद्घाटन समारोह में भाग लेने आए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख से मुलाकात की।

शी चिनफिंग ने चीन के ओलंपिक आंदोलन और खेलों के विकास में दीर्घकालिक समर्थन के लिए बाख और आईओसी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि चीन हमेशा खेलों के विकास को बहुत महत्व देता है और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक मामलों में सक्रिय रूप से भाग लेता है। गत वर्ष चीन ने दुनिया के सामने “सरल, सुरक्षित और अद्भुत” पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक प्रस्तुत किया और पेइचिंग दुनिया का पहला “डबल ओलंपिक सिटी” बन गया।

हालांकि, पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक समाप्त हो गया है, लेकिन ओलंपिक भावना फैलाने के चीन के प्रयास कभी नहीं रुकेंगे। चीन आईओसी के साथ मिलकर द्विपक्षीय सहयोग का नया अध्याय लिखना चाहता है, ताकि ओलंपिक आंदोलन और मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय के निर्माण में नया ज्यादा योगदान दिया जा सके।

शी चिनफिंग ने यह भी कहा कि वर्तमान में हांगचो एशियाई खेलों की तैयारी पूर्ण हो चुकी है। चीन सरकार और जनता को चीनी विशेषता और एशियाई शैली वाले शानदार खेल कार्यक्रम प्रस्तुत करने में पूरा भरोसा है। इस खेल समारोह से ओलंपिक आंदोलन के विकास, एशियाई लोगों के बीच एकता व दोस्ती को बढ़ावा देने में नया योगदान देंगे।

मुलाकात में बाख ने कहा कि चीन सरकार खेलों के विकास को बहुत महत्व देती है और उसने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक खेल बहुत अद्भुत था, चीनी लोगों और दुनिया भर के लोगों को पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की विरासत से लाभ मिलता रहेगा।

आईओसी बहुपक्षवाद की रक्षा करने और खेलों के राजनीतिकरण का विरोध करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में चीन के सही रुख की सराहना करती है। साथ ही, आईओसी चीन के साथ सफल सहयोग से संतुष्ट है, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक आंदोलन के समर्थन के लिए चीन को धन्यवाद देती है, और चीन के साथ सहयोग को और मजबूत करने की उम्मीद करती है।

बाख ने विश्वास जताया कि हांगचो एशियाई खेल सफल और अद्भुत होंगे, और एशिया में एकता और दोस्ती को बढ़ावा देंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

Show More

Related Articles

Back to top button