ट्रेंडिंग

वैश्विक वियरेबल टेक बाजार 2030 में 290 अरब डॉलर से अधिक हो जाएगा: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। वियरेबल टेक उद्योग 14.3 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि दर से 2022 के 99.5 अरब डॉलर से बढ़कर 2030 में 290.6 अरब डॉलर तक पर पहुंच जायेगा।

ग्लोबलडेटा की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नवाचार और कनेक्टिविटी द्वारा परिभाषित युग में, वियरेबल टेक एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में उभरी है, जो हमारे रहने, काम करने और खेलने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रही है।

अग्रणी डेटा और एनालिटिक्स कंपनी ग्लोबलडेटा ने अपनी रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला है कि फिटबिट फिटनेस बैंड और ऐप्पल वॉच जैसे उपकरणों की लोकप्रियता के कारण वियरेबल टेक बाजार ने पिछले दशक में महत्वपूर्ण ध्यान और प्रचार प्राप्त किया है।

ग्लोबलडेटा में थीमैटिक इंटेलिजेंस टीम की वरिष्ठ विश्लेषक पिंकी हीरानंदानी ने एक बयान में कहा, “जैसे-जैसे अंतर्निहित प्रौद्योगिकियां आगे बढ़ती हैं, वियरेबल वस्तुएं संभावित रूप से हमारे बातचीत करने, स्वास्थ्य और कल्याण की निगरानी करने और डिजिटल सामग्री का उपभोग करने के तरीके को बदल सकती हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का एकीकरण इंटरैक्टिव और बुद्धिमान पहनने योग्य उपकरणों के एक नए युग की शुरुआत कर सकता है, जो यूजरों को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा।”

वियरेबल टेक की अगली पीढ़ी को अधिक आराम, लंबी बैटरी लाइफ प्रदान करने और इमर्सिव स्थानिक ऑडियो, स्वास्थ्य निगरानी और एआई-आधारित संचार की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया जाएगा।

हीरानंदानी ने कहा, “उपभोक्ता वर्ग को पछाड़ते हुए अगले तीन वर्षों में इंटरप्राइजेज वियरेबल टेक उपकरणों के लिए एक प्रमुख बाजार होंगे। ये उपकरण वर्तमान में मुख्य रूप से प्रशिक्षण और दूरस्थ सहायता के लिए लॉजिस्टिक्स, रक्षा, विनिर्माण, यात्रा और पर्यटन और स्वास्थ्य सेवा में उपयोग किए जाते हैं। हेल्थकेयर, विशेष रूप से रोगी की निगरानी, ​​दूरस्थ प्रशिक्षण और सहायता और टेलीहेल्थ सेवाओं में इनके उपयोग की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं।

स्मार्ट ग्लास और वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट कुछ समय से मौजूद हैं, लेकिन आकर्षक उपयोग के मामलों की कमी, ऊंची कीमतों और गोपनीयता संबंधी चिंताओं के कारण मुख्यधारा की तकनीक नहीं बन पाए हैं।

हीरानंदानी ने कहा, “जो कंपनियां एक विशिष्ट स्थान ढूंढ सकती हैं और आकर्षक उपयोग कर सकती हैं, उनके सफल होने की सबसे अच्छी संभावना होगी। इसके अलावा, ऐसे हल्के उपकरण बनाने से जिनका उपयोग लंबे समय तक किया जा सके और जिनका व्यावहारिक उपयोग हो, कंपनियों को मांग और राजस्व उत्पन्न करने में मदद मिलेगी।”

–आईएएनएस

एकेजे

Show More

Related Articles

Back to top button