मनोरंजन

वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

मुंबई, 26 सितंबर (आईएएनएस)। दिग्गज एक्ट्रेस वहीदा रहमान को भारतीय सिनेमा में उनके अतुलनीय योगदान के लिए दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने ‘गाइड’, ‘प्यासा’, ‘साहब बीबी और गुलाम’, ‘दिल्ली-6’, ‘कागज के फूल’ समेत कई अन्य फिल्मों में यादगार किरदार निभाए। लगभग सात दशकों के करियर के साथ उन्हें भारतीय सिनेमा का स्तंभ माना जाता है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को एक्स पर यह घोषणा की। उन्होंने दिग्गज एक्ट्रेस की उपलब्धियों को सूचीबद्ध करते हुए उनके सम्मान की घोषणा करते हुए एक लंबा नोट साझा किया।

उन्होंने लिखा, ”मुझे यह ऐलान करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए क्रिटिक्स द्वारा सराहा गया है। उनकी ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवी का चांद’, ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’ समेत कई अन्य फिल्में हैं। अपने 5 दशकों से ज्यादा के करियर में, उन्होंने अपने किरदार को बेहद खूबसूरती से निभाया है। इसी कारण उन्हें फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में एक कुलवधू की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।”

उन्होंने आगे लिखा, ”पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के डेडिकेशन, सट्रेंथ और कमिटमेंट का उदाहरण पेश किया है जो अपनी कड़ी मेहनत से प्रोफेशनल लेवल पर भी ऊंचाइयों को छू सकती है। ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक के लिए एक सच्चा सम्मानहै और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपना जीवन भलाई के लिए समर्पित किया और समाज के भले के लिए काम किया। मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं, जो हमारे फिल्म इतिहास का आंतरिक हिस्सा है।”

–आईएएनएस

पीके

Show More

Related Articles

Back to top button