रैगिंग से मौत: जेयू की दूसरी रिपोर्ट से भी संतुष्ट नहीं यूजीसी, और स्पष्टीकरण मांगने का फैसला

कोलकाता, 21 अगस्त (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल के जादवपुर विश्‍वविद्यालय (जेयू) में 10 अगस्त को एक नए छात्र की मौत के संबंध में संस्‍थान के दूसरे दौर के स्पष्टीकरण से असंतुष्ट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसीसी) ने इस मामले में विश्वविद्यालय के अधिकारियों से एक बार फिर स्पष्टीकरण मांगने का फैसला किया है।

बंगाली ऑनर्स प्रथम वर्ष के छात्र की 10 अगस्त को एक छात्रावास की बालकनी से गिरने के बाद रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई। संदेह है कि वह रैगिंग का शिकार हो गया।

यूजीसी ने पहले ही जेयू अधिकारियों को नए स्पष्टीकरण के बारे में सूचित कर दिया है और इस संबंध में एक विस्तृत मेल शीघ्र ही भेजा जाएगा।

जेयू ने विश्वविद्यालय परिसर में प्रथम वर्ष के छात्रों के साथ रैगिंग और उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए विश्वविद्यालय अधिकारियों द्वारा उठाये गये कदमों पर पिछले सप्ताह आयोग को दूसरा स्पष्टीकरण भेजा था।

पहला उत्तर पिछले सप्ताह की शुरुआत में भेजा गया था। हालाँकि, आयोग द्वारा पहली रिपोर्ट पर असंतोष व्यक्त करने और 12 विशिष्ट बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगने के बाद, जेयू अधिकारियों ने इसमें 31 फाइलें संलग्न करते हुए अपना दूसरा जवाब दिया था।

अब, जेयू अधिकारी जमीनी जांच के लिए अगले सप्ताह विश्वविद्यालय परिसर का दौरा करने वाले आयोग के एंटी-रैगिंग सेल की एक टीम के साथ तीसरा जवाब भेजने के लिए तैयार हैं।

इस बीच, नवनियुक्त अंतरिम कुलपति बुद्धदेव साव द्वारा सोमवार को बुलाई गई बैठक में रैगिंग के मामलों, चाहे वह परिसर के भीतर हो या छात्रों के छात्रावासों में, के समाधान के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम गठित करने का निर्णय लिया है।

त्वरित प्रतिक्रिया टीम विश्वविद्यालय परिसर के दो किमी के दायरे में काम करेगी। हालांकि बैठक में विश्वविद्यालय परिसर में सीसीटीवी कैमरा लगाने को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया।

–आईएएनएस

एकेजे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button