देश

यूपी को नई ऊंचाई तक ले जाने में मील का पत्थर साबित होगा ट्रेड फेयर

लखनऊ/ग्रेटर नोएडा, 22 सितंबर (आईएएनएस)। इंडिया एक्सपो सेंटर में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में शुक्रवार को दूसरे दिन आयोजित हुए बीमा सत्र में प्रदेश के वित्त व संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और औधोगिक मंत्री नंद गोपाल नंदी ने शिरकत की।

इस अवसर पर बोलते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि यह ट्रेड फेयर उत्तर प्रदेश को नई ऊंचाई तक ले जाने में मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि योगी सरकार में प्रदेश में उद्योगों को स्थापित करने का जो माहौल बनाया गया है, उससे दुनिया भर के निवेशक यहां निवेश में रुचि दिखा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि योगी सरकार उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा ही तत्पर है, क्योंकि उद्योगों के बढ़ने से प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि निर्यातकों और एमएसएमई को बीमा जरूर कराना चाहिए। जिस तरह से आज दैवीय आपदाएं बढ़ रही हैं, उससे बहुत अधिक नुकसान हो जाता है, ऐसे में अगर कंपनी का बीमा रहेगा तो उससे उन्हें 80 से 90 प्रतिशत नुकसान की भरपाई हो जाती है।

मंत्री राकेश सचान ने भी एमएसएमई से जुड़े कारोबारियों को बीमा करने पर जोर दिया। उन्होंने कानपुर की गारमेंट इंडस्ट्री में आग लगने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि बहुत सी कंपनियों का बीमा नहीं था, अगर उनके पास बीमा होता तो उन्हें बहुत मदद मिल जाती।

उन्होंने कहा कि इसीलिए एमएसएमई सेक्टर में भी बढ़ी कंपनियों की तरह बीमा प्रवृति को बढ़ाया जाए। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार उद्योगों के विकास को लेकर बहुत गंभीर है, सरकार एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के प्रति प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि यह ट्रेड शो अपने आप में अनोखा है और बार इतना बड़ा शो आयोजित किया गया है। 70 देशों के 500 बायर्स यहां आए हैं। निश्चित ही इससे प्रदेश में निवेश बढ़ेगा, जिससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था ऊंचाई पर जाने के साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

–आईएएनएस

विकेटी

Show More

Related Articles

Back to top button