बिजनेस

महाराष्ट्र में उत्पादन कम होने की चिंता के बीच चीनी स्टॉक में वृद्धि

नई दिल्ली, 14 सितंबर (आईएएनएस)। डालमिया भारत शुगर, बलरामपुर चीनी मिल्स, त्रिवेणी इंजीनियरिंग, द्वारिकेश शुगर और श्री रेणुका जैसे चीनी शेयरों में गुरुवार को बढ़ोतरी देखी गई। ये वृद्धि वर्ष 2023 में महाराष्ट्र में चीनी के कम उत्पादन के अनुमान के बाद आई है। अनुमान में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2023-2024 में चीनी का उत्पादन 14 फीसदी तक कम हो सकता है, जो चार साल में सबसे कम है। एक बाजार अनुसंधान विश्लेषक ने ये बात कही है।

भारत के चीनी उत्पादन का एक तिहाई उत्पादन महाराष्ट्र में होता है, जो 2023-24 में 1 अक्टूबर से शुरू होने वाले सीज़न में केवल 9 मिलियन मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन करेगा। यह 2022-23 के उत्पादन 10.5 मिलियन टन से कम है। बोनांजा पोर्टफोलियो के शोध विश्लेषक वैभव विदवानी ने कहा, इससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में चीनी की कीमतें बढ़ सकती हैं। इसी को देखते हुए चीनी शेयरों के दाम बढ़ गए हैं।

बाजार बंद होने तक चीनी के अधिकांश सूचकांक हरे निशान में थे। निफ्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी मेटल क्रमश: 1.64 और 1.49 प्रतिशत की बढ़त के साथ आगे रहे।

यूपीएल, हिंडाल्को, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ओएनजीसी, डिविस लैब निफ्टी पर शीर्ष पर रहे जबकि एशियन पेंट्स, एचडीएफसी लाइफ, कोल इंडिया, ब्रिटानिया और एलटीआईमाइंडट्री घाटे में रहे।

–आईएएनएस

एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button