मणिपुर : राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाकाबंदी जारी, जनजातीय क्षेत्रों में आपूर्ति प्रभावित

इंफाल, 22 अगस्त (आईएएनएस)। इंफाल-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-2) पर नाकाबंदी मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रही, जबकि सुरक्षा बलों ने इंफाल-जिरीबाम राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-37) पर वाहनों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए सुरक्षा कवर प्रदान किया है। 

इंफाल में एक पुलिस अधिकारी ने पुष्टि की कि आवश्यक वस्तुओं के साथ एनएच-37 पर वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित की गई है।

अधिकारी ने कहा, “सभी संवेदनशील स्थानों पर सख्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं और वाहनों की स्वतंत्र और सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशील हिस्सों में सुरक्षा काफिला उपलब्ध कराया गया है।”

एनएच-2 पर नाकेबंदी के कारण आदिवासी बहुल इलाकों के कई हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं और खाद्यान्न की आपूर्ति प्रभावित हुई।

एनएच-37 पर भी कुछ हिस्सों में नाकेबंदी है, जिससे वाहनों की आवाजाही आंशिक रूप से प्रभावित हो रही है।

आदिवासी एकता समिति (सीओटीयू) ने कुकी बहुल पहाड़ी इलाकों में खाद्यान्न, आवश्यक वस्तुओं और दवाओं की निर्बाध और पर्याप्त आपूर्ति की मांग करते हुए सोमवार को कांगपोकपी जिले में एनएच-2 और तामेंगलोंग जिले में एनएच 37 पर कुछ स्थानों पर फिर से नाकेबंदी कर दी थी।

अधिकारियों ने बताया कि कांगपोकपी जिले में बड़ी संख्या में पुरुषों और महिलाओं ने नाकाबंदी लागू की और माल से भरे वाहनों की आवाजाही रोक दी।

सीओटीयू के महासचिव लैमिनलुन सिंगसिट ने कहा, “हमने पहले एक अल्टीमेटम दिया था कि अगर खाद्यान्न, आवश्यक वस्तुओं और जीवन रक्षक दवाओं की निर्बाध और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित नहीं की गई तो हम 21 अगस्त से एनएच-2 और एनएच-37 दोनों को अवरुद्ध कर देंगे।”

एक अन्य आदिवासी संगठन, कुकी ज़ो डिफेंस फ़ोर्स ने भी घोषणा की थी कि अगर कुकी ज़ो आबादी वाले क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं की गई तो वह राजमार्ग नाकाबंदी में शामिल हो जाएगा।

एनएच-2 को मणिपुर की सतही जीवनरेखा माना जता है। 3 मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद लगभग दो महीने तक अवरुद्ध रही थी। केंद्र सरकार के हस्तक्षेप से, पिछले महीने नाकाबंदी वापस ले ली गई थी।

एनएच-2 और एनएच-37 नगालैंड और असम के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों के साथ सतही संचार बनाए रखने के लिए मणिपुर के दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग हैं।

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button