भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) की होगी शुरुआत

नई दिल्ली, 20 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 22 अगस्त, 2023 को बहु-प्रतीक्षित भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) लॉन्च करेंगे। यह प्रोग्राम भारत में 3.5 टन तक के मोटर वाहनों के सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में सुधार करने की सरकार की प्रतिबद्धता में उल्लेखनीय कदम है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुतबिक, इस प्रोग्राम का उद्देश्य कार ग्राहकों को बाजार में उपलब्ध मोटर वाहनों की दुर्घटना संबंधी सुरक्षा का एक तुलनात्मक मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण प्रदान करना है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत, कार निर्माता स्वेच्छा से मोटर-वाहन उद्योग मानक (एआईएस) 197 के अनुसार परीक्षण की गई अपनी कारों की पेशकश कर सकते हैं।

मंत्रालय ने बताया कि इन परीक्षणों में कार की प्रदर्शन क्षमता के आधार पर कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट की स्टार रेटिंग प्रदान की जाएगी। संभावित कार ग्राहक विभिन्न वाहनों के सुरक्षा मानकों की तुलना करने के लिए इन स्टार रेटिंग का उल्लेख कर सकते हैं और उसके अनुरूप अपना खरीद का निर्णय ले सकते हैं।

केंद्र काे उम्मीद है कि इससे सुरक्षित कारों की मांग बढ़ेगी, जिससे कार निर्माता ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। उच्च सुरक्षा मानकों के साथ, भारतीय कारें वैश्विक बाजार में बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगी, जिससे भारत में कार निर्माताओं की निर्यात की क्षमता बढ़ेंगी। इस प्रोग्राम से भारत में सुरक्षा के प्रति संवेदनशील कार बाजार के विकसित होने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एसजीके

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button