देश

भारतीय अधिकारियों से बचने के लिए कैलिफोर्निया में शरण लेने की कोशिश कर रहा गोल्डी बरार, नए डोजियर में खुलासा

नई दिल्ली, 27 सितंबर (आईएएनएस)। भारतीय खुफिया एजेंसियों ने खुलासा किया है कि कनाडा स्थित आतंकवादी गोल्डी बरार ने भारतीय अधिकारियों से बचने के लिए कैलिफोर्निया में शरण मांगी है।

एक नए डोजियर के अनुसार, बरार 15 अगस्त, 2017 को कनाडा पहुंचा और बाद में अमेरिका भागने में सफल रहा।

तब से, वह कैलिफोर्निया में एक नया ठिकाना स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जांच से बचने के लिए एन्क्रिप्टेड संचार एप का उपयोग कर रहा है।

इंटेलिजेंस डोजियर से पता चला है कि यह ठिकाना कैलिफोर्निया के फ्रेस्नो शहर में हो सकता है।

डोजियर में अन्य खालिस्तानी चरमपंथियों और उनके सहयोगियों के बारे में भी जानकारी है, जैसे लखबीर लांडा के बारे में जो पाकिस्तान स्थित हरविंदर सिंह का करीबी सहयोगी है।

डोजियर लांडा के आपराधिक इतिहास पर रोशनी डलता है, जिसमें 2022 की एक महत्वपूर्ण घटना भी शामिल है जब उसने 4 नवंबर, 2022 को अमृतसर में शिवसेना नेता सुधीर सूरी की हत्या की बात खुले तौर पर स्वीकार की थी।

लांडा ने इसकी ज़िम्मेदारी ली और एक फेसबुक पोस्ट में चेतावनी जारी करते हुए कहा, “यह तो बस शुरुआत है।”

डोजियर में 66 साल के सतिंदर पाल सिंह का भी जिक्र है, जिसका हरदीप सिंह निज्जर से करीबी संबंध था। सतिंदर पाल सिंह फिलहाल वैंकूवर में रहता है।

उग्रवादी गतिविधियों में शामिल वह 1974 में कनाडा चला गया लेकिन 1979 में भारत लौट आए। ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ के दौरान वह फिर से कनाडा चला गया।

समय के साथ, उसने कट्टरपंथी विचारों को अपनाया और कनाडाई गुरुद्वारों के भीतर खालिस्तानी मुद्दे की सक्रिय रूप से वकालत की। विशेष रूप से, उसे 1986 में डॉ. सोहन सिंह द्वारा पंथिक समिति के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

इसके अलावा, डोजियर से पता चलता है कि सिंह पाकिस्तान स्थित सिख आतंकवादी नेताओं के साथ लगातार संपर्क बनाए रखता है, जो चरमपंथी गतिविधियों में उसकी निरंतर भागीदारी का संकेत देता है।

डोजियर व्यक्तियों की एक सूची के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है, जिसमें स्नोवर ढिल्लन, सुलिंदर सिंह, मलकीत सिंह फौजी, गुरप्रीत सिंह, भगत सिंह बराड़, गुरजीत सिंह चीमा, सतिंदर पाल सिंह, हरप्रीत सिंह, गोल्डी बराड़, टहल सिंह, लांडा (जिसे लखवीर सिंह के रूप में जाना जाता है), मनवीर सिंह धूरा, मोनिंदर सिंह बुआल, गुरजिंदर सिंह पन्नू, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह धालीवाल, सुंदीप सिंह, पर्वकार सिंह दुलाई, मनवीर सिंह, अर्शदीप सिंह दल्ला, और हरदीप सिंह निज्जर (जो जून में मारा गया) शामिल है।

–आईएएनएस

एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button