ट्रेंडिंग

बड़े डेटा ट्रैफ़िक उत्पन्न करने वाले ओटीटी दूरसंचार कंपनियों को दें शुल्‍क: सीओएआई

नई दिल्ली, 14 सितंबर (आईएएनएस)। दूरसंचार कंपनियों ने गुरुवार को सरकार से एक कानूनी ढांचा बनाने की मांग की जिसके तहत बड़े ट्रैफिक जेनरेटर करने वाली ओवर-द-टॉप (ओटीटी) कंपनियां दूरसंचार/मोबाइल सेवा प्रदाताओं को उनके द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के लिए उचित और आनुपातिक हिस्सेदारी का भुगतान करें।

भारत दुनिया में सबसे तेज 5जी रोलआउट के दौर से गुजर रहा है और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा 3.3 लाख से अधिक 5जी बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) पहले ही तैनात किए जा चुके हैं।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. एसपी कोचर ने नेटवर्क खर्चों पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा, “टेलीकॉम कंपनियां पूरे देश में नेटवर्क तैनात करने और कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश का बोझ उठा रही हैं, जबकि ओटीटी प्लेयर्स भारी बैंडविड्थ इस्तेमाल करने वाली सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं और असमान रूप से उच्च ट्रैफ़िक उत्पन्न कर रहे हैं, जिससे नेटवर्क को और अपग्रेड करने तथा क्षमता बढ़ाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

ओटीटी का स्वामित्व बड़े पैमाने पर कमाई करने वाली बड़ी वैश्विक कॉर्पोरेट संस्थाओं के पास है, जो उपभोक्ताओं के साथ-साथ विज्ञापनदाताओं से राजस्व के दोहरे स्रोत कमाते हैं।

उन्होंने ‘ओटीटी सेवाओं के लिए नियामक तंत्र’ पर एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, “हालांकि, उनका राजस्व भारतीय अर्थव्यवस्था में योगदान नहीं देता है क्योंकि यह उनके मूल देश में ले जाया जाता है। सीओएआई का मानना है कि उन्हें इस भारतीय बाजार में योगदान करने की जरूरत है, जिसे ऐसे ओटीटी द्वारा विश्व स्तर पर सबसे बड़े बाजारों में से एक के रूप में स्वीकार किया गया है।”

यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों के पास सेवाओं को शुरू करने के लिए व्यवहार्य व्यावसायिक केस नहीं हैं, ओटीटी ने डेटा सेवाओं/बैंडविड्थ की मांग में वृद्धि की है, प्रति यूनिट नाममात्र औसत राजस्व (एआरपीयू) नेटवर्क खर्चों की दृष्टि से उचित नहीं है।

सीओएआई ने कहा, “इसलिए, राजस्व सृजन के संदर्भ में, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं का ध्यान अब नेटवर्क, एप्लिकेशन और नवीन सेवाओं पर होगा, जिसमें ओटीटी भी शामिल है।”

उद्योग निकाय ने तर्क दिया, “एक निष्पक्ष और

नेटवर्क प्रदाता को उनके व्यवसाय को सुविधाजनक बनाने के लिए आनुपातिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है।”

इसमें कहा गया है कि कम बैंडविड्थ वाले अनुप्रयोगों के लिए जो अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न नहीं करते हैं, सामान्य डेटा टैरिफ पर्याप्त हो सकते हैं।

–आईएएनएस

एकेजे

Show More

Related Articles

Back to top button