बंगाल सफारी पार्क में बाघ शावक की मौत

कोलकाता, 18 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी में बंगाल सफारी पार्क में अल्बिनो बाघिन कीका के एक शावक की शुक्रवार सुबह मौत हो गई।

यह एक महीने से कुछ अधिक समय के भीतर बंगाल सफारी पार्क में बाघ शावक की दूसरी मौत है। 12 जुलाई को कीका ने अपने बाड़े में दो शावकों को जन्म दिया।

हालांकि, दो नवजात शावकों में से एक की अगले ही दिन मौत हो गई, जबकि दूसरा फिलहाल जीवित बच गया।

बंगाल सफारी पार्क के अधिकारी शावक की मौत के कारण पर पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए हैं। लेकिन, राज्य वन विभाग के सूत्रों ने कहा कि शावक की मौत गंभीर कुपोषण के कारण हुई है।

राज्य के वन मंत्री ज्योति प्रिया मल्लिक ने कहा कि पूरी संभावना है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण मौत के पीछे कुपोषण था। हमने मामले की विस्तृत जांच करने का फैसला किया है।

राज्य वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले कुछ दिन से शावक ने मां का दूध पीना बंद कर कर दिया था। शावक के उचित उपचार के लिए दो विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों को भी पार्क में लाया गया था।

इस बीच, मां बाघिन कीका भी सदमे में है क्योंकि उसने भी खाना बंद कर दिया है। उसे लगातार निगरानी में रखा गया है और दवा दी जा रही है।

कीका का जन्म 11 मई 2018 को शिला और स्नेहाशीष से हुआ था। दो महीने से कुछ अधिक समय के भीतर दो शावकों के घटनाक्रम ने बंगाल सफारी पार्क अधिकारियों की दक्षता पर सवाल खड़े कर दिए हैं, जो पहले से ही निविदा संबंधी अनियमितताओं के कई आरोपों से जूझ रहे हैं।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button