फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल ई-कॉमर्स स्टार्टअप की योजना बना रहे हैं: रिपोर्ट

नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)। फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल कथित तौर पर भारत में बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र में एक नए स्टार्टअप की योजना बना रहे हैं।

मनी कंट्रोल के मुताबिक, बंसल ने हाल ही में फ्लिपकार्ट में अपनी बची हुई हिस्सेदारी बेच दी है और अब वह एक ई-कॉमर्स स्टार्टअप बनाने के प्रयास में हैं।

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि बंसल नए ई-कॉमर्स स्टार्टअप में पूरी पूंजी खुद लगाएंगे।

बंसल को फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी से लगभग एक-डेढ़ अरब डॉलर मिले हैं।

बिन्नी ने सचिन बंसल के साथ, फ्लिपकार्ट को 2018 में लगभग 16 अरब डॉलर में वॉलमार्ट के हाथों बेच दिया था।

बिन्नी ने एको, एथर एनर्जी, क्योरफूड्स, कल्टफिट, ब्राइटचैम्प्स, अनएकेडमी, युलु और अन्य जैसे लगभग 60 स्टार्टअप का समर्थन किया है।

पिछले साल, बिन्नी बंसल ने घरेलू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में अपनी 26.4 करोड़ डॉलर (दो हजार करोड़ रुपये से अधिक) की हिस्सेदारी चीनी इंटरनेट दिग्गज टेनसेंट को बेच दी थी।

आईआईटी दिल्‍ली से 2005 में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बी. टेक की डिग्री प्राप्त करने वाले सचिन और बिन्नी बंसल ने भारत को सबसे बड़े ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में से एक बनाया।

सचिन ने 2007 में इसकी स्थापना से लेकर 2015 तक सीईओ के रूप में फ्लिपकार्ट का नेतृत्व किया और 2016 में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

वह वर्तमान में भारत में स्टार्टअप और इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र का नेतृत्व और मार्गदर्शन कर रहे हैं और कई प्रौद्योगिकी स्टार्टअप में एक एंजेल निवेशक हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत होने से पहले बिन्नी ने जनवरी 2016 तक फ्लिपकार्ट के सीईओ के रूप में कार्य किया। वह नवंबर 2018 में फ्लिपकार्ट से बाहर निकल गए और एक शानदार एंजेल निवेशक बन गए।

पिछले महीने, खुदरा दिग्गज वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल के शेष शेयर वेंचर कैपिटल के अधिग्रहण के लिए 1.4 अरब डॉलर का भुगतान किया था।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए पैसे का भुगतान किया है।

वॉलमार्ट ने भारतीय ई-कॉमर्स दिग्गज पर अपना नियंत्रण मजबूत करने के लिए फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल की शेष हिस्सेदारी खरीदी।

टाइगर ग्लोबल ने 1.2 अरब डॉलर के निवेश पर 3.5 अरब डॉलर का समग्र लाभ कमाया।

इससे पहले 2021 के फंडिंग राउंड में फ्लिपकार्ट का मूल्य 37.6 अरब डॉलर आंका गया था। पिछली रिपोर्ट के अनुसार फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट की 72 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

–आईएएनएस

एकेजे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button