पूर्वोत्तर राज्यों में वर्षा का असमान वितरण फसल की पैदावार को करता है प्रभावित

गुवाहाटी/अगरतला, 20 अगस्त (आईएएनएस)। बंगाल की खाड़ी से वर्षा लाने वाले बादलों और मानसून ट्रफ की कमी के कारण मणिपुर और मिजोरम में मानसून की कमी देखी गई, जबकि हिमालयी राज्य सिक्किम सहित शेष पूर्वोत्तर राज्यों में जून के बाद से सामान्य वर्षा दर्ज की गई।

विशेषज्ञों ने कहा कि पिछले तीन से चार वर्षों के दौरान हालांकि पूर्वोत्तर राज्यों में सामान्य वर्षा हुई है, लेकिन मानसूनी बारिश के असमान वितरण ने क्षेत्र में विभिन्न फसलों को प्रभावित किया है, जहां कृषि मुख्य आधार है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, जब दक्षिण-पश्चिम मानसून की बारिश ने देश के कुछ उत्तरी और दक्षिणी राज्यों को तबाह कर दिया, तो दो पूर्वोत्तर राज्यों में वर्षा लाने वाले बादलों की कमी और बंगाल की खाड़ी से मानसून की कमजोोोरी के कारण कम वर्षा देखी गई, जबकि क्षेत्र के शेष छह राज्यों में सामान्य वर्षा हुई।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, मणिपुर और मिजोरम को छोड़कर, अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मेघालय, सिक्किम और त्रिपुरा – में चार महीने लंबे (जून से सितंबर) दक्षिण-पश्चिम मानसून के बाद से अब तक सामान्य बारिश हुई है।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में तीन मौसम संबंधी उप-विभाजन हैं – अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, और नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा।

अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में जून के बाद से एक फीसदी से 18 फीसदी तक कम बारिश दर्ज की गई है, जबकि सिक्किम में 13 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

आईएमडी के मानदंडों के अनुसार, 19 प्रतिशत तक कम या अधिक बारिश को सामान्य श्रेणी में रखा जाता है।

आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि मणिपुर में 47 फीसदी और मिजोरम में जून के बाद से 28 फीसदी बारिश की कमी दर्ज की गई है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी धीमान दासचौधरी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से चार महीने की लंबी मानसून अवधि में वर्षा कमोवेश सामान्य थी, लेकिन बारिश का उचित वितरण कृषि के लिए एक कारक बन गया। .

दासचौधरी ने आईएएनएस को बताया, “हमने देखा है कि मानसून की शुरुआत में शुष्क दौर होता है, जिससे मौसमी फसलों की रोपाई प्रभावित होती है। इसके बाद, पर्याप्त या अधिक बारिश हुई। मानसून की बारिश का असंतुलन विभिन्न चावल और अन्य फसलों की समय पर बुआई को प्रभावित करता है।”

उन्होंने कहा कि कभी-कभी सूखे के बाद चक्रवात के कारण हुई बारिश से क्षेत्र में फसल को फायदा होता है।

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लगभग 40 दिनों की मानसून अवधि अभी बाकी है, और मणिपुर और मिजोरम में वर्षा की कमी सितंबर में मानसून खत्म होने से पहले पूरी हो सकती है।

आईएमडी अधिकारी ने कहा, “बंगाल की खाड़ी से वर्षा लाने वाले बादलों, जल वाष्प और मानसून गर्त की कमी के कारण, कई पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ हफ्तों के लिए कम वर्षा का अनुभव हुआ। बंगाल की खाड़ी से मजबूत नमी के साथ मानसून गर्त ज्यादातर अन्य राज्यों की ओर चला गया देश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है।”

पूर्वोत्तर क्षेत्र में आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून के चार महीनों के दौरान सामान्य या भारी वर्षा होती है, और कुछ राज्य, विशेष रूप से असम, आवर्ती वार्षिक बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित होते हैं।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अधिकारियों के अनुसार, इस साल असम में बाढ़ से 14 मौतें हुईं, जबकि राज्य के 34 जिलों में से 17 में हजारों बच्चों सहित लगभग 1.15 लाख लोग प्रभावित हुए।

असम में बाढ़ प्रभावित जिलों में बारपेटा, बिश्वनाथ, बोंगाईगांव, चिरांग, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, कामरूप, कामरूप (मेट्रो), लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी, शिवसागर और सोनितपुर शामिल हैं।

मानसून की बाढ़ ने असम के विभिन्न राष्ट्रीय उद्यानों में भी तबाही मचाई, इससे जंगली और लुप्तप्राय जानवरों की मौत हो गई, इसके अलावा 91,797 घरेलू जानवर भी प्रभावित हुए।

एएसडीएमए ने कहा कि बाढ़ ने नौ अलग-अलग जिलों में सड़कों, पुलों और तटबंधों जैसे बुनियादी ढांचे को भी नुकसान पहुंचाया है, जबकि आठ अन्य में कटाव की सूचना है।

कृषि विशेषज्ञों ने कहा कि फिलहाल फसलों को कोई बड़ा खतरा नहीं है क्योंकि पूर्वोत्तर क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में सिंचाई सुविधाएं कमोबेश सक्रिय हैं।

मानसून ने इस क्षेत्र में आगमन की सामान्य तारीख से पांच दिन देरी से दस्तक दी, लेकिन किसी ने शिकायत नहीं की।

आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि मानसून के आगमन में थोड़ी देरी का क्षेत्र में कृषि पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि सितंबर में दक्षिण-पश्चिम मानसून के अंत तक बारिश सामान्य और सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है।

—आईएएनएस

सीबीटी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button