दुनिया

पाक का भ्रम : इस्लामाबाद चीन के ओबीओआर को गरीबी के खिलाफ अपने टिकट के रूप में देखता है

इस्लामाबाद, 16 सितंबर (आईएएनएस)। चीन की ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) पहल एशिया, अफ्रीका और यूरोप में फैले कई देशों के बीच एक महत्वाकांक्षी आर्थिक विकास और वाणिज्यिक कनेक्टिविटी के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़ी वित्तीय निवेश और बीजिंग में अधिकारियों द्वारा शुरू की गई व्यापार पहल “सदी की परियोजना” में से एक है।

एक ऐसी परियोजना, में जिसमें लगभग 78 देश शामिल हैं; ओबीओआर की प्रमुख परियोजना, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) के माध्यम से पाकिस्तान इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है।

सीपीईसी ओबीओआर की एक मुख्य परियोजना है और इसे पाकिस्तान को अंतर-क्षेत्रीय निवेश और व्यापार के लिए एक माध्यम और गंतव्य दोनों बनाने में महत्वपूर्ण माना गया है।

“पाकिस्तान का मानना ​​है कि ओबीओआर का सबसे शक्तिशाली प्रभाव गरीब और हाशिए पर रहने वाले लोगों के जीवन पर होगा, जिनके पास उच्च आय, बेहतर शिक्षा और अधिक स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी। वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉ. महमूद उल हसन ने कहा, ”इससे गरीबी उन्मूलन और एक को पीछे छोड़कर सतत विकास हासिल करने में मदद मिलेगी।”

इस साल, पाकिस्तान और चीन ने सीपीईसी के 10 साल पूरे होने का जश्‍न मनाया, अधिक निवेश और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जोड़ा और विभिन्न परियोजनाओं में किसी भी बाधा के समाधान की प्रक्रिया को तेज करने की कसम खाई।

विदेश सचिव सोहेल महमूद ने कहा, “राष्ट्रपति शी जिनपिंग की दूरदर्शी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) की प्रमुख परियोजना परिवर्तनकारी सीपीईसी, पाकिस्तान-चीन संबंधों के मूल में बनी हुई है और पाकिस्तान की भविष्य की आर्थिक प्रगति और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है।”

जबकि पाकिस्तान खुद को चीन के साथ गठबंधन में अच्छी स्थिति में मानता है और सीपीईसी के माध्यम से ओबीओआर का महत्वपूर्ण घटक है, कई लोगों का तर्क है कि बीजिंग द्वारा बड़े पैमाने पर निवेश की पहल ने पहले से ही कुछ देशों को कर्जदार बना दिया है, जिन्हें चीनी कर्ज चुकाने के लिए अपनी संपत्तियां सौंपनी पड़ी हैं। इस आशंका को जोड़ते हुए कि इस्लामाबाद की लगातार वित्तीय निर्भरता और एशियाई दिग्गजों पर कर्ज भविष्य में गंभीर रूप से प्रतिकूल साबित हो सकता है।

आर्थिक विशेषज्ञ आदिल नखोदा ने कहा, “यह चीन का ऋण जाल हो सकता है। पाकिस्तान चीनी निवेश, ऋण और समर्थन पर बहुत अधिक निर्भर है, क्योंकि वह वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है। हालांकि, चीन भारत, अफगानिस्तान और ईरान के संदर्भ में पाकिस्तान के भौगोलिक महत्व से भी वाकिफ है। और यह पाकिस्तान को कर्ज के जाल में फंसने वाले कमजोर देश के रूप में नहीं देख सकता।”

अतीत में, सीपीईसी से संबंधित परियोजनाओं में चिंता के विभिन्न मुद्दे देखे गए हैं, क्योंकि बीजिंग को पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान जैसे पाकिस्तानी नेतृत्व से निपटने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा था, जिनके कार्यकाल में दोनों सरकारों के बीच विभिन्न तर्कों और समझ की जटिलताओं के कारण कई परियोजनाएं रुकी हुई थीं।

लेकिन यह परियोजना धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से आगे बढ़ रही है।

विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया में अन्य विशाल बहुपक्षीय व्यापार-मार्ग आधारित परियोजनाओं में से, सीपीईसी एकमात्र ऐसी परियोजना है जिसने सबसे अधिक प्रगति की है।

पाकिस्तान सीपीईसी-ओबीओआर के माध्यम से चीन के साथ अपने द्विपक्षीय और रणनीतिक सहयोग को और गहरा करने के लिए तत्पर है, न केवल इसलिए कि यह वैश्विक शक्ति चीन के साथ अपने गठबंधन को मजबूत करता है, बल्कि इसलिए भी, क्योंकि देश अपने मौजूदा आर्थिक संकट और बिगड़ती वित्तीय स्थिति में सकारात्मक बदलाव देखता है।

चीन और पाकिस्तान ने इस साल की शुरुआत में 10वीं वर्षगांठ के दौरान कृषि, खनन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाते हुए सीपीईसी-II के लॉन्च की घोषणा की।

यह कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान का सीपीईसी-ओबीओआर अनुभव चीनी निवेश और सहयोग के माध्यम से इस्लामाबाद के लिए प्रमुख विकास और प्रगति करता है, और इसे चीन के साथ लंबे समय से चले आ रहे गठबंधन के करीब लाता है।

वरिष्ठ रणनीतिक विश्‍लेषक अदनान शौकत ने कहा, “पाकिस्तान चीन की आर्थिक महत्वाकांक्षाओं का निकटतम भागीदार होने से नफरत नहीं करेगा और अपनी आर्थिक चुनौतियों को बनाए रखने और बनाए रखने के अवसर का पूरा उपयोग करेगा।”

“चीन एक विश्‍व शक्ति है, और अन्य वैश्विक शक्तियां चीन को बहुत कड़ी नजर से देखती हैं, क्योंकि वे क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव से भयभीत हैं। पाकिस्तान के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है, लेकिन वह चीन का करीबी दोस्त बनने के मामले में अच्छी स्थिति में है।” “

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Back to top button