बिजनेस

डॉलर की मूल्‍य वृद्वि व अमेरिकी बांड के जवाब में एफआईआई की अधिक बिकवाली से निफ्टी पर दबाव

नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। भले ही फेड की ओर से ‘कठोर रोक’ अपेक्षित तर्ज पर थी, अमेरिकी बाजारों ने नकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की, क्योंकि फेड के संकेत से पता चला है कि दरें ‘लंबे समय तक ऊंची’ रहेंगी। यह बात जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कही

अमेरिकी सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुमान अब 2023 के लिए 2.1 प्रतिशत और 2024 के लिए 1.5 प्रतिशत है, जो 2025 में बढ़कर 1.8 प्रतिशत हो गया है। जैसा कि फेड प्रमुख ने कहा, “सॉफ्ट लैंडिंग एक संभावित परिदृश्य है।”

निफ्टी के लिए 141 अंक की गिरावट, सबसे बड़ी बाधा डॉलर की कीमत में वृद्वि और अमेरिकी बांड पैदावार के जवाब में एफआईआई की अधिक बिकवाली होगी। डॉलर इंडेक्स 105 से ऊपर और यूएस 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड 4.39 फीसदी पर रहने से एफआईआई की बिकवाली जारी रहने का संकेत मिलता है, जो सितंबर में अब तक 13925 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा, लेकिन डीआईआई प्लस खुदरा खरीदारी से गिरावट पर बाजार को समर्थन मिलने की संभावना है।

ऑटोमोबाइल, होटल और रियल एस्टेट जैसी घरेलू खपत की कहानियां मजबूत स्थिति में हैं और पूंजीगत सामान खंड में हाल के हफ्तों में खरीदारी देखी जा रही है, तब भी जब एफआईआई बाजार में विक्रेता थे। उन्होंने कहा कि पीएसयू बैंकों में गिरावट पर नए सिरे से खरीदारी देखने की संभावना है, क्योंकि उनका मूल्यांकन आकर्षक है और संभावनाएं अच्छी दिख रही हैं।

गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 428 अंक गिरकर 66372 अंक पर है। आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएच, एमएंडएम में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट है।

–आईएएनएस

सीबीटी

Show More

Related Articles

Back to top button