ट्रम्प पर जॉर्जिया में लगाया गया अभियोग हैै गंभीर

वाशिंगटन, 20 अगस्त (आईएएनएस)। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पास जॉर्जिया राज्य की अदालत में एक आपराधिक मामले में आत्मसमर्पण करने के लिए 22 अगस्त तक का समय है और स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि वे प्रक्रिया के कुछ सबसे हानिकारक हिस्सों को माफ करने की योजना नहीं बना रहे हैं, जैसे कि मगशॉट्स के लिए पोज़ देते हुए।

कल्पना कीजिए, एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के फ्रंट और प्रोफ़ाइल शॉट्स। लेकिन इस मामले का ट्रंप के लिए कहीं अधिक गंभीर प्रभाव है, उनके अन्य तीन अभियोगों की तुलना में कहीं अधिक।

मैनहट्टन में पहले मामले में दोषी पाए जाने पर जेल की सज़ा होने की संभावना नहीं है।

अन्य दो में दोषसिद्धि – 6 जनवरी को उनकी 2020 की हार को पलटने के प्रयास और वर्गीकृत दस्तावेजों को संभालने के लिए जेल की सजा हो सकती है, लेकिन राष्ट्रपति चुने जाने पर ट्रम्प खुद को माफ कर सकते हैं।

और यदि मामले 20 जनवरी, 2025 तक हल नहीं हुए, जब वह निर्वाचित होने पर पद ग्रहण करेंगे, तो वह उन्हें रोकने में सक्षम हो सकते हैं, क्योंकि वे दोनों न्याय विभाग द्वारा चलाए जा रहे हैं, जो उस स्थिति में उनके अधीन होगा।

लेकिन फुल्टन काउंटी का मामला अलग है। यह न तो मैनहट्टन मामले जितना हल्का है और न ही मामले के दौरान या बाद में राष्ट्रपति चुने जाने की स्थिति में ट्रम्प इसे बंद कर पाएंगे या खुद को माफ़ कर पाएंगे। यह एक राज्य का मामला है और संघीय निरीक्षण या नियंत्रण के अधीन नहीं है और जॉर्जिया राज्य क्षमा नियम बेहद प्रतिबंधात्मक हैं।

यह ट्रम्प का चौथा अभियोग है, और एक वयस्क फिल्म स्टार को गुप्त धन के भुगतान के संबंध में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के लिए उनके खिलाफ न्यूयॉर्क राज्य के एक मामले में कुल मिलाकर 91 – 34 आरोपों का सामना करना पड़ा। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को पलटने के 6 जनवरी के प्रयासों के संबंध में उनके खिलाफ लाए गए संघीय मामले के संबंध में। गोपनीय दस्तावेजों सहित उनके राष्ट्रपति पद के आधिकारिक कागजात के गलत प्रबंधन के संबंध में एक दूसरे संघीय मामले में 40 आरोप और 2020 के चुनाव में अपनी हार को पलटने के लिए 18 सह-अभियुक्तों के साथ काम करके रैकेटियरिंग पर राज्य कानूनों का उल्लंघन करने के लिए फुल्टन काउंटी द्वारा उनके खिलाफ 13 आरोप दायर किए गए।

फुल्टन काउंटी के अभियोग से पूर्व राष्ट्रपति को सबसे अधिक चिंता होनी चाहिए, लेकिन उन्होंने इस पर एक विशिष्ट प्रतिक्रिया दी है – यह एक राजनीतिक जादू-टोना है और अभियोजक सभी डेमोक्रेट हैं या डेमोक्रेट द्वारा नियुक्त किए गए हैं और पक्षपाती हैं।

उन्‍होंने कहा, “यह राजनीतिक रूप से प्रेरित अभियोग, जिसे करीब तीन साल पहले लाया जा सकता था, मेरे राजनीतिक अभियान के ठीक बीच में लगाने के लिए तैयार किया गया, जहां मैं सभी रिपब्लिकन का नेतृत्व कर रहा हूं और जो बाइडेन को मजबूती से हरा रहा हूं, लगभग सभी चुनावों में।” उन्होंने जॉर्जिया अभियोग के बाद फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी (डीए) फानी विलिस को “नस्लवादी और भ्रष्ट” कहा।

फुल्टन काउंटी डीए ने ट्रम्प और उनके पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज और निजी वकील रूडी गिउलिआनी सहित 18 सहयोगियों पर जॉर्जिया राज्यों के रैकेटियरिंग प्रभावित और भ्रष्ट संगठन अधिनियम (आरआईसीओ) के उल्लंघन सहित 41 मामलों में अभियोग लगाने की घोषणा की, जो पैटर्न वाला है। संघीय कानून पर जिसका उपयोग माफिया को बंद करने के लिए किया गया है, दोषी सदस्यों को 2020 के चुनावों में ट्रम्प की हार को पलटने के उद्देश्य से गठित एक उद्यम कहा गया है।

यदि 2024 में राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो ट्रम्प दो संघीय मामलों को बंद करने में सक्षम हो सकते हैं यदि वे अभी भी चल रहे हैं। लेकिन वह न्यूयॉर्क और जॉर्जिया के बारे में कुछ नहीं कर पाएंगे।

और यदि दोषी ठहराया जाता है, तो ट्रम्प खुद को और दो संघीय मामलों में अपने साथ दोषी ठहराए गए अन्य सभी लोगों को राष्ट्रपति पद से क्षमादान दे सकेंगे।

उन्हें न्यूयॉर्क मामले में कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं होगी, जिसमें कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि दोषसिद्धि पर कारावास नहीं होगा।

जॉर्जिया मामले में दोषी पाए जाने पर काफी जेल की सजा हो सकती है और वह खुद को माफ नहीं कर पाएंगे, क्योंकि राष्ट्रपति पद की माफी केवल संघीय मामलों में दोषी ठहराए गए लोगों को ही दी जा सकती है।

केवल राज्य के गवर्नर क्षमा और पैरोल बोर्ड की सलाह पर उन्‍हें क्षमा कर सकते हैं, लेकिन जेल में सजा के पांच साल पूरे होने के बाद ही।

–आईएएनएस

सीबीटी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button