मनोरंजन

टोरंटो फेस्ट में ट्रांसजेंडर महिला पर बनी डॉक्यूमेंट्री ‘आई एम सीरत’ का प्रीमियर

टोरंटो, 17 सितंबर (आईएएनएस)। दिल्ली की एक ट्रांसजेंडर के जीवन पर आधारित दीपा मेहता की डॉक्यूमेंट्री ‘आई एम सीरत’ का टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) में प्रीमियर हुआ।

डॉक्यूमेंट्री को स्मार्टफोन से शूट किया गया था। ‘आई एम सीरत’ डॉक्यूमेंट्री ट्रांसजेंडर के जीवन में आने वाली परेशानियों और जटिलता को दर्शाती है।

सीरत एक महिला की तरह जीने की अपनी आंतरिक इच्छा को दबाती है, ताकि उसकी मां, एक विवाहित बहन और रिश्तेदारों को अपमानित न होना पड़े।

वह अपनी विधवा मां को छोड़ नहीं सकती, क्योंकि वह ही उसका एकमात्र सहारा है। सीरत अपनी मां के साथ एक लड़के के रूप में रहती है और एक ट्रांसजेंडर महिला के रूप में अपने वास्तविक जीवन को जीने के लिए एक कमरा किराए पर लेती है।

जब इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए उसके पंजाबी गानों और डांस रील्स के चलते बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हो गए, तो उसके रिश्तेदारों ने उसे अनफॉलो कर दिया।

उसके जीवन का बड़ा मोड़ तब आया, जब उसे एक सरकारी विभाग द्वारा ट्रांसजेंडर प्रमाणपत्र दिया गया, उसने अपने दोस्त के साथ इंडिया गेट पर जाकर इसका जश्न मनाया।

स्क्रीनिंग के बाद एक चर्चा में, दीपा मेहता ने कहा कि उन्होंने और सीरत ने मिलकर डॉक्यूमेंट्री का निर्माण किया।

दीपा ने कहा कि नवंबर में जब वह दिल्ली में थी तो सीरत उससे मिलने आई थी। उन्होंने कहा, ”मैं जिस दौर से गुजर रही हूं उस पर आप फिल्म क्यों नहीं बनाते। इसमें मुझे कुछ ही दिन लगे और मैंने कहा: चलो फिल्म बनाते हैं।

फिल्म निर्माता ने कहा, ”मैंने सीरत से कहा: यह आपकी फिल्म है। आप नैरेटर हैं। इसे अपने लेंस से देखना होगा। आप खुद फिल्म बनाएं, आप शुरु करें और खत्म भी आप करें। मैं आपका फिल्मांकन करूंगी।”

”मैं सीरत को चार साल से जानती हूं क्योंकि हमने पहले लैला नामक फिल्म पर साथ काम किया था। सीरत वह व्यक्ति है जो निडर है और फिर भी कठिन समय से गुजर रही है… जिसका दोहरा अस्तित्व है। वह अपनी मां के प्रति कर्तव्य और आत्मनिर्णय की इच्छा के बीच फंसी हुई है। वह आज तक यही कर रही है। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है।”

अपनी ओर से, सीरत – जो अब दीपा मेहता को अपनी माँ कहती है – ने आशा व्यक्त की कि डॉक्यूमेंट्री लोगों और उसकी मां को उसे एक गौरवान्वित ट्रांसजेंडर महिला के रूप में स्वीकार करने में मदद करेगी।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button