उत्तराखंड

जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंच रहे बच्चे, थोड़ी सी चूक से हो सकता है बड़ा हादसा; पुलिया की मांग

कपकोट तहसील के भनार गांव के बच्चे जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंच रहे हैं। इस पीड़ा को गांव के व्यक्ति ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो बनाकर वायरल किया है, जिसमें दो लोग मिलकर बच्चों को बारी-बारी से गोद में रखकर गधेरा पार करा रहे हैं। गधेरा पूरी तरह उफान पर है। थोड़ी चूक होने पर बड़ी घटना हो सकती है। आपदा में बही पुलिया के निर्माण की अभी कोई संभावना भी नहीं है।

भनार के ग्राम प्रधान भूपाल राम ने बताया कि पीएमजीएसवाई बसोडा-खड़लेख मोटर मार्ग का निर्माण कर रही है। निर्माण के चलते भूस्खलन हुआ और मलबा खंगाड़ गधेरे में समा गया। गत दिनों हुई वर्षा से गधेरे में बने तीनी पुलिया बह गईं। इस समस्या को उन्होंने तहसील दिवस में भी उठाया। उन्हें जिलाधिकारी ने शीघ्र पुलिया निर्माण का भरोसा भी दिया, लेकिन लगातार हो रही वर्षा से पुलिया का निर्माण नहीं हो सका है।

पुलिया के अभाव में स्कूली बच्चों की परेशानी बढ़ गई है। शनिवार को एक ग्रामीण ने इस पीड़ा की वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया वायरल कर दिया है। वीडियो में दो लोग बच्चों को किसी तरह गधेरा पार करा रहे हैं। गधेरा पार कराने में यदि थोड़ी भी चूक हुई तो बच्चों को बहने से कोई नहीं रोक सकता है। उन्होंने शीघ्र पुलिया बनाने की मांग की है।

ऐसे हालात का सामना करना मजबूरी

ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में लगातार वर्षा हो रही है। जब तक बच्चे स्कूल से नहीं आ जाते तब तक उनकी चिंता बनी रहती है। ऐसे ही बच्चों को स्कूल भेजना उनकी मजबूरी है।

जिलाधिकारी ने दिए जांच के निर्देश

इधर, जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने बताया कि उपजिलाधिकारी को वस्तुस्थिति की जांच के निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने लोगों से जान जोखिम में डालकर बच्चों को गधेरा पार करने के बजाए सुरक्षित मार्ग से जाने की अपील की है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button