बिजनेस

चीन के पहले बड़े पैमाने वाले शेल गैस क्षेत्र का गैस उत्पादन 60 अरब क्यूबिक मीटर से अधिक

बीजिंग, 24 सितंबर (आईएएनएस)। सिनोपेक फुलिंग शेल गैस क्षेत्र से मिली खबर के अनुसार जैसे ही चीन के पहले बड़े पैमाने के शेल गैस क्षेत्र को व्यावसायिक विकास में लगाया गया, संचयी गैस उत्पादन 60 अरब क्यूबिक मीटर से अधिक हो गया है। फुलिंग शेल गैस क्षेत्र छोंगछिंग शहर के फुलिंग, नानछुआन, वुलॉन्ग,जोंगश्येन, लियांगपिंग, फंगतू आदि जिलों और काउंटी में वितरित किए जाते हैं। इसका निर्माण दिसंबर 2012 में शुरू हुआ और मार्च 2014 में इसे वाणिज्यिक विकास में लाया जा चुका है।

यह सछ्वान से पूर्व चीन तक गैस पाइपलाइन के लिए महत्वपूर्ण गैस स्रोतों में से एक है। अब तक, गैस क्षेत्र का संचयी भंडार लगभग 900 अरब क्यूबिक मीटर है, और शेल गैस का दैनिक उत्पादन लगभग 230 लाख क्यूबिक मीटर है। गैस क्षेत्र के विकास और निर्माण के बाद से, कुशल शेल गैस विकास के लिए छह मुख्य प्रौद्योगिकियों का गठन किया गया है : शेल गैस भूविज्ञान का व्यापक मूल्यांकन, विकास डिजाइन और अनुकूलन, क्षैतिज कुएं समूहों की इष्टतम और तेज़ ड्रिलिंग, लंबे क्षैतिज कुओं की कुशल फ्रैक्चरिंग, गैस उत्पादन तकनीक और हरित विकास का मिलान।

साथ ही, संपूर्ण उद्योग श्रृंखला के फायदों से लाभ उठाकर सभी प्रमुख उपकरणों का स्थानीयकरण हासिल किया गया है। फुलिंग शेल गैस क्षेत्र चीन के शेल गैस उद्योग के उच्च गुणवत्ता वाले विकास का दृढ़ता से समर्थन करता है और यांग्त्ज़ी नदी आर्थिक बेल्ट में शामिल 70 से अधिक शहरों को हरित और स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करता है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके

Show More

Related Articles

Back to top button