कैग रिपोर्ट में खुलासा- रेडिको खेतान लिमिटेड ने यूपी सरकार को लगाया 1,078 करोड़ का चूना

नई दिल्ली, 22 अगस्त (आईएएनएस)। कैग (सीएजी) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रेडिको खेतान लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश सरकार को 1078.09 करोड़ की एक्साइज ड्यूटी सहित टैक्स का भुगतान कम किया है।

रेडिको खेतान लिमिटेड कंपनी 8 पीएम व्हिस्की और मैजिक मोमेंट्स वोदका बनाती है।

कैग रिपोर्ट के अनुसार, ‘रेडिको खेतान लिमिटेड, रामपुर के सहायक आबकारी आयुक्त आबकारी रिकॉर्ड में दिखाई गई इनपुट एक्साइज सामग्री के उपभोग की निगरानी करने में विफल रहे।

इससे इनपुट एक्साइज सामग्री के कंजंप्शन में अंडरस्टेटमेंट का पता नहीं चल पाया, जिसमें 2013-14 से 2019-20 की अवधि के दौरान 1,078.09 करोड़ रुपये (482.34 करोड़ रुपये के ब्याज सहित) का एक्साइज राजस्व शामिल है।’

शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाले मोलासेस, अनाज और जौ माल्ट से संबंधित मटेरियल्स की जांच ऑडिटर द्वारा की गई। इसने मोलासेस, अनाज और जौ के माल्ट के कंजंप्शन (उपभोग) के आंकड़ों की तुलना करदाता द्वारा आयकर विभाग को दिए गए वैधानिक रिटर्न और सहायक आबकारी आयुक्त (एईसी), रेडिको खेतान लिमिटेड, रामपुर के रिकॉर्ड में मौजूद मात्राओं के साथ की थी।

इसमें सामने आया कि आयकर विभाग को दिए गए रिकॉर्ड और राज्य आबकारी विभाग में उपलब्ध रिकॉर्ड में फर्क था।

कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोग की गई सामग्री में पाई गई भिन्नताएं दर्शाती हैं कि टैक्स निर्धारिती ने उत्पाद शुल्क रिकॉर्ड में इनपुट वस्तुओं की खपत कम बताई थी, जिसमें 595.75 करोड़ रुपये का उत्पाद शुल्क राजस्व शामिल था, जिस पर 482.34 करोड़ रुपये का ब्याज लगाया गया था।

रेडिको खेतान कंपनी राज्य के उत्पाद शुल्क राजस्व में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देती है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button