ट्रेंडिंग

केंद्र का लक्ष्य घरेलू उत्पादन के माध्यम से भारत की 70 प्रतिशत आईटी हार्डवेयर मांग को है पूरा करना

नई दिल्ली, 22 सितंबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार तीन वर्षों के भीतर घरेलू उत्पादन के माध्यम से देश की आईटी हार्डवेयर की 70 प्रतिशत मांग को पूरा करने और गैर-भरोसेमंद स्रोतों से आयात पर निर्भरता में कटौती करने की योजना बना रही है। यह बात इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री और आईटी राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को कही।

मंत्री ने पत्रकारों से कहा, “वर्तमान में, डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हमारी लगभग 80 प्रतिशत आपूर्ति आयात से आती है और हमारी आपूर्ति आवश्यकता का केवल 8-10 प्रतिशत भारत से आता है। हम अगले तीन वर्षों में इसे 65-70 प्रतिशत करना चाहते हैं।”

एचपी और डेल जैसी वैश्विक दिग्गज कंपनियों सहित करीब 40 कंपनियों ने पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, सर्वर और अन्य उपकरण बनाने के लिए कारखाने स्थापित करने के लिए आईटी हार्डवेयर पीएलआई (उत्पादकता से जुड़े प्रोत्साहन) योजना के तहत आवेदन किया है। योजना अवधि के दौरान मूल्य लगभग 4.65 लाख करोड़ रुपये बैठता है। आयात पर लगाए जा रहे प्रतिबंधों से घरेलू निवेश में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

चंद्रशेखर ने कहा कि गैर-भरोसेमंद स्रोतों से आयात पर निर्भरता को कम करने की रणनीति के हिस्से के रूप में दिन के अंत में उद्योग के भागीदारों के साथ आईटी हार्डवेयर आयात नियमों के मसौदे पर चर्चा की जाएगी।

वरिष्ठ अधिकारी यह भी बताते हैं कि चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा अस्थिर स्तर तक बढ़ गया है और किसी भी स्थिति में एशियाई पड़ोसी से आयात कम करने की आवश्यकता है।

सरकार ने पहले ही आयात पर रोक लगाने की घोषणा कर दी है और लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात के लिए नई लाइसेंसिंग व्यवस्था लागू होने से पहले, 31 अक्टूबर तक लगभग तीन महीने की संक्रमण अवधि दी है।

सरकार ने एक अधिसूचना जारी की है कि आयात खेप को बिना लाइसेंस के 31 अक्टूबर तक मंजूरी दी जा सकती है और नवंबर से आयात की मंजूरी के लिए सरकारी परमिट की आवश्यकता होगी।

आयात प्रतिबंधों से एप्पल और सैमसंग जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियों पर भी असर पड़ने की उम्मीद है, जिनसे अब भारत में अपना निवेश बढ़ने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

सीबीटी

Show More

Related Articles

Back to top button