दुनिया

किम रूस के सुदूर पूर्व विमान संयंत्र में पहुंचे

सियोल, 15 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन शुक्रवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपने शिखर सम्मेलन के बाद रूस के सुदूर पूर्वी शहर कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर पहुंचने के बाद सीधे एक विमान संयंत्र में पहुंचे, जो लड़ाकू जेट बनाता है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

योनहाप समाचार एजेंसी ने स्थानीय रूसी मीडिया आउटलेट्स के हवाले से कहा कि किम दिन की शुरुआत में शहर के एक रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और विशेष अतिथि के रूप में परंपराओं के अनुसार उनका स्वागत किया गया।

रूसी शहर में दो विमान संयंत्र हैं, यूरी गगारिन कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर विमान संयंत्र, जिसका नाम अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति के नाम पर रखा गया है, और याकोवलेव संयंत्र, जिसे इरकुत के नाम से जाना जाता है।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने कहा कि यूरी गगारिन संयंत्र एसयू-35 और एसयू-57 लड़ाकू जेट सहित उन्नत युद्धक विमानों का उत्पादन करता है।

याकोवलेव संयंत्र छोटी दूरी के यात्री विमान बनाता है।

वोस्तोचन स्पेसपोर्ट पर बुधवार के शिखर सम्मेलन के बाद किम के रूस के और शहरों का दौरा करने की उम्मीद है, इससे दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग के विस्तार पर चिंताएं बढ़ गई हैं। इसमें प्योंगयांग द्वारा यूक्रेन में युद्ध में उपयोग के लिए मास्को को और अधिक गोला-बारूद भेजने की संभावना भी शामिल है।

पुतिन ने पहले कहा था कि किम रूस के प्रशांत बेड़े को देखने के लिए व्लादिवोस्तोक भी जाएंगे।

–आईएएनएस

सीबीटी

Show More

Related Articles

Back to top button