दुनिया

किम जोंग उन 6 दिन बाद रूस से उत्तरी कोरिया रवाना

सियोल, 17 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन 6 दिन के दौरे के बाद रूस से रवाना हो गए हैं। रूसी मीडिया ने बताया कि किम जोंग उन रविवार अपने देश लौटने के लिए अपनी बुलेटप्रूफ ट्रेन से रवाना हुए।

आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी के मुताबिक, किम जोंग उन को ले जाने वाली ट्रेन रूस के सुदूर पूर्वी शहर अर्टोम में रेलवे स्टेशन से रवाना हुई, और रूसी अधिकारियों ने उन्हें विदा किया। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग ने भी हाथ हिलाया और रूसी अधिकारियों को सलामी दी।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर उत्तर कोरियाई नेता ने रूस का दौरा किया था। दोनों देशों के बीच संभावित सैन्य सहयोग को लेकर बढ़ती चिंता के बीच बुधवार को दोनों ने वोस्तोचिन अंतरिक्ष केंद्र में शिखर वार्ता की थी।

इससे पहले, रविवार को उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने पिछले दिन रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ किम की बातचीत की रिपोर्ट दी थी। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, किम और शोइगु ने व्लादिवोस्तोक शहर में मुलाकात की और द्विपक्षीय सैन्य सहयोग और आदान-प्रदान को मजबूत करने के बारे में बात की।

केसीएनए के अनुसार, उन्होंने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच और उनकी राष्ट्रीय रक्षा, सुरक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक, सामरिक समन्वय, सहयोग, आपसी आदान-प्रदान को और मजबूत करने में उत्पन्न होने वाले व्यावहारिक मुद्दों पर अपनी रचनात्मक राय का आदान-प्रदान किया।

इससे पहले शनिवार को किम ने कनेविची एयरबेस का भी दौरा किया था। यहां उन्होंने रणनीतिक बमवर्षक, बहुउद्देश्यीय लड़ाकू जेट और अन्य युद्धक विमानों के साथ-साथ मार्शल शापोशनिकोव फ्रिगेट पर सवार होने के लिए रूस के प्रशांत समुद्री बेड़े का निरीक्षण किया।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

Show More

Related Articles

Back to top button