कल्याण की पुण्य तिथि को हिंदू गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा

लखनऊ, 20 अगस्त (आईएएनएस)। पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की दूसरी पुण्य तिथि 21 अगस्त को हिंदू गौरव दिवस के रूप में मनाई जाएगी।

योगी आदित्यनाथ सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री और कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह ने कहा कि कल्याण सिंह पूरे राज्य में ‘देश के प्रति उनके योगदान के लिए’ जाने जाते थे।

सिंह ने कहा कि 21 अगस्त को शहर के नुमाइश ग्राउंड में आयोजित एक समारोह में उनके लगभग 50,000 प्रशंसक होंगे। गृह मंत्री अमित शाह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक तथा राज्य भाजपा अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी के समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।

कल्याण सिंह के बेटे और भाजपा सांसद राजवीर सिंह ने कहा, “अब से, हम कल्याण की याद में हर साल 21 अगस्त को हिंदू गौरव दिवस मनाएंगे। हमने अलीगढ़ में रामघाट रोड का नाम बदलकर रामघाट-कल्याण मार्ग करने का भी प्रस्ताव रखा है। इसे चार लेन सड़क के रूप में विकसित करने के लिए 517 करोड़ रुपये का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है।

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि स्कूली छात्र कल्याण सिंह के जीवन के बारे में जानें, जिनके मुख्यमंत्री रहने के दौरान 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया था।

यह बताए बिना कि छात्रों को पूर्व मुख्यमंत्री के बारे में क्या पढ़ाया जाएगा, सिंह ने कहा, “उत्तर प्रदेश का हरेक बच्चा कल्याण सिंह को अच्छी तरह से जानता है। उत्तर प्रदेश के हर घर का हर सदस्य किसी न किसी तरह उनसे जुड़ा हुआ है। हम उन्हें उत्तर प्रदेश बोर्ड की पाठ्यपुस्तक में शामिल करने की दिशा में आगे बढ़े हैं। सरकार द्वारा जल्द ही अंतिम निर्णय लिए जाने की उम्मीद है।”

कल्याण सिंह 24 जून 1991 से 6 दिसंबर 1992 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। उनकी सरकार को केंद्र की पी.वी. नरसिम्हा राव सरकार द्वारा इस आधार पर निलंबित कर दिया गया था कि उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध होने का हलफनामा देने के बाद भी उसकी रक्षा नहीं की।

वह 21 सितंबर 1997 से 12 नवंबर 1999 तक फिर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। उन्होंने 2014 से 2019 तक राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया।

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में 50 से अधिक आरोपियों में से, कल्याण सिंह 2019 में अदालत में पेश होने वाले आखिरी भाजपा नेता थे। उन्हें दो लाख रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दी गई थी। उस समय राजस्थान के राज्यपाल होने के कारण उन्हें मुकदमे से छूट प्राप्त थी।

–आईएएनएस

एकेजे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button